विशेष

कैसी लाइफ जीते हैं इंडियन क्रिकेट टीम के स्टार स्पीनर यजुवेंद्र चहल? जानकर नहीं होगा यकीन

नई दिल्ली – दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया की वनडे सीरीज जीत में दो कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आलम ये है कि श्रृंखला में अभी तक हुए कुल पांच मैचों में से इन दोनों ने ही साउथ अफ्रीका के 30 खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया है। इन दोनों गेंदबाजों ने छह मैचों की वनडे सीरीज में अब तक 30 विकेट लेकर भारतीय टीम को एक ऐतिहासिक जीत दिलाई है। इस जोड़ी के आगे दक्षिण अफ्रीकी टीम का कोई भी बल्‍लेबाज टीक न सका और साउथ अफ्रीका को एक शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। लेकिन, आज हम बात कर रहे हैं इंडियन टीम के उभरते हुए स्टार स्पीनर यजुवेंद्र चहल की, जिन्होंने इस दौरे पर अभी तक काफी शानदार प्रदर्शन किया है।

 

युजवेन्द्र चहल ने आज भारतीय क्रिकेट में अपनी कड़ी मेहनत और प्रतिभा के दम पर एक अहम मुकाम हासिल कर लिया है। हालांकि, चहल जैसे खिलाड़ी के लिए ऐसा करना कभी आसान नहीं रहा फिर भी उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से आज क्रिकेट की दुनिया में अपना एक अलग नाम कमाया है। आपको बता दें कि स्पीनर यजुवेंद्र चहल शतंरज भी काफी अच्छा खेलते हैं। युजवेन्द्र चहल ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम में एक खास जगह बनाई है।

चहल पहले सिर्फ आईपीएल में ही नज़र आते थे फिर उन्होंने अपना गेंदबाजी में काफी मेहनत की जो अब देखने को मिल रही है। यही वजह से है स्पीनर यजुवेंद्र चहल आज आर अश्विन और जड़ेजा जैसे खिलाड़ियों से ऊपर टीम में शामिल किये गए हैं। स्पीनर यजुवेंद्र चहल ने अपने जबरदस्त प्रदर्शन के कारण भारतीय टीम में अपनी एक नई जगह बना ली है। हालांकि, पहले सिर्फ आईपीएल खेलने वाले चहल ने जब से भारतीय टीम में अपनी जगह बनाई है उनीक संपत्ति भी काफी बढ़ गई है।

स्पीनर यजुवेंद्र चहल की संपत्ति इस वक्त करीब 10 करोड़ हैं। इसके अलावा, उनके पास कई बड़ी-बड़ी ब्राडंस की गाडिय़ां भी हैं। कप्‍तान विराट कोहली को जब भी विकेट की जरूरत पड़ी, इन दोनों ने उन्‍हें निराश नहीं किया. भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज अतुल वासन ने दक्षिण अफ्रीका में इन दोनों गेंदबाजों को मिले विकेटों का बहुत कुछ श्रेय विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी को दिया है. भारतीय क्रिकेट टीम के युवा खिलाड़ी युजवेन्द्र चहल आजकल इंटरनेशनल क्रिकेट में बहुत अच्दा प्रदर्शन कर रहे हैं। चहल अपने अच्छे प्रदर्शन की बदलौत भारतीय क्रिकेट टीम का एक अहम हिस्सा बन गए हैं।

आपको बता दें कि युजवेन्द्र सिंह चहल एक लेग स्पिनर हैं जो 2008-09 के सीज़न से हरियाणा के लिए रणजी ट्रॉफी क्रिकेट खेल चुके हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4/22 है। 2009 में नेशनल अंडर -19 कूच बिहार ट्राफी में 34 रनों की पारी से युजवेन्द्र चहल ने पहली बार अपनी ओर सभी का ध्यान आकर्षित किया था, वो इस टूर्नामेंट में मैन ऑफ द सीरिज रहे थे। जिसके बाद वो 2011 में मुंबई इंडियंस स्क्वॉड का हिस्सा बन गए और यह चैंपियंस लीग टी -20 में भी हिस्सा लिया, जहां उन्होंने फाइनल में बेहतरीन प्रदर्शन किया था।

Back to top button