जब इंसान को कानखजूरा काट लेता है तो उसे क्या करना चाहिए, अभी जानिये

हर जीव में किसी न किसी तरह का जहर होता है, ऐसे में हर जीव दूसरे जीव के लिए हानिकारक होते है। जी हां, कभी कभी किसी जीव में इतना जहर होता है कि उसके काटने से ही दूसरे जीव की मौत हो जाती है। धरती पर मौजूद सभी जीवों का अपना अपना वजूद होता है, हर किसी का जीवन अनमोल होता है, फिर चाहे वो इंसान नामक प्राणी हो या फिर कोई बेजुबान। तो ऐसे में आज हम आपके लिए एक ऐसी जानकारी लेकर आएं हैं, जिससे अभी तक आप अंजान होंगे। जी हां, आज हम आपको अगर किसी इंसान को कानखजूरा काट लेता है, तो ऐसे में उसे क्या करना चाहिए, इससे रूबरू कराने जा रहे हैं। तो आइय़े जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

अगर किसी चूहे को कानखजूरा काट लेता है, तो उसकी तत्काल मौत हो जाती है, लेकिन ऐसे में इंसान को डरने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि इंसान की कानखजूरा काटने पर मौत नहीं होती है, लेकिन उसको बहुत ही ज्यादा दर्द होता है। दरअसल, अगर कोई भी जीव किसी दूसरे जीव को काटता है तो उसके पीछे की वजह ये है कि या तो उसे आत्मरक्षा करनी होती है या फिर वो भूखा होता है।

आपको बता दें कि यदि कानखजूरा किसी इंसान को काट लेता है तो वो उसके शरीर जहर में छोड़ देता है, जिसकी वजह से ऑक्सीजन की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। जिसकी वजह से उस व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ हो जाती है, बहुत दर्द होता है, लेकिन व्यक्ति की मौत नहीं होती है।

 

कानखजूरा के काटने से इंसान को थकान होने लगती है, क्योंकि खून में ऑक्सीजन की प्रक्रिया को धीमी कर देता है, जिसकी वजह से इंसान बिल्कुल टूट जाता है। बता दें कि इसके काटने के बाद  डाक्टर से ईलाज जरूर करवाना चाहिए, लेकिन फिर भी हम आपको कुछ घरेलू ईलाज से रूबरू कराने जा रहे हैं।

कानखजूरा काटने पर घरेलू उपाय

1.  यदि किसी के कान में कानखजूरा घुस जाए तो तुरंत पानी में सेंधा नमक मिलाकर कान में टपकाए, जिससे वो मर जाने के साथ ही बाहर निकल जाएगा।

2. यदि किसी इंसान के अंग से कानखजूरा चिपक जाए तो तुंरत चीनी या भूरा लेकर उसके मुंह पर डाले तुरंत आराम मिलेगा।

3.यदि किसी को कानखजूरा काट लेता है तो दारू हल्दी और सेंधा नमक का संभाग मिलाकर कूट-पीसकर कपड़े में छान कर ले, फिर गाय के घी का लेप लगाएं, जिससे विष का असर खत्म होने लगेगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.