सिर्फ 15 मिनट के लिए अपनी उंगलियों को ऐसे रखे, फायदे जानकर होश उड़ जाएंगे आपके

व्यायाम हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन चुका है, ऐसे में आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी के पास इतना वक्त नहीं होता है कि वो घंटो व्यायाम में बीता दें, ऐसे में नतीजा ये निकलता है कि वो व्यायाम करना छोड़ देता है, जिसकी वजह से उसके सेहत पर असर होने लगता है। जी हां, योग और व्यायाम का क्या महत्व है, ये बताने की जरूरत नहीं है। बता दें कि अभी तक व्यायाम में घंटो का लगे हुए होंगे, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे व्यायाम सूर्य मुद्रा से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिससे अभी तक आप अंजान होंगे। तो चलिए देखते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

व्यायाम के तो आपने कई तरीके देंखे होंगे लेकिन कुछ व्यायाम करने के लिए आपको भारी भारी चीजें भी उठानी पड़ती है, जिसके लिए आपको काफी परेशानियोंं का सामना भी करना पड़ता है, लेकिन एक ऐसा व्यायाम जिसमें न तो आपका ज्यादा वक्त खर्च होगा और न ही आपको किसी तरह की परेशानी होगी, लेकिन फायदा आपको बहुत मिलेगा।

जी हां, जिस व्यायाम के बारे में हम बात कर रहे हैं, उसका नाम सूर्य मुद्रा (surya mudra) है। दिलचस्प बात तो ये है कि आप किसी भी समय और कहीं भी कर सकते हैं। फिर चाहे आप ऑफिस में हो या घर पर, इस व्यायाम को आप आसानी से कर सकते हैं।

ऐसे करें सूर्य मुद्रा (surya mudra) व्यायाम

बता दें कि सूर्य मुद्रा करने के लिए सबसे पहले अपनी अनामिका ऊँगली को हथेली की ओर मोड़ ले, इसके बाद अब अनामिका ऊँगली को अंगूठें से दबाये रखने के साथ ही  बाकि की ऊंगलियों को सीधा ही रखे। ऐसा अगर आप रोज15 मिनट करते है, तो आपको कुछ ऐसे फायदे होंगे, जिसके बारे में आपने कल्पना भी नहीं की होगी।


सूर्य मुद्रा के फायदे

 1. कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर


जी हां, अगर आप ज़्यादा कोलेस्ट्रॉल से परेशान है, तो आपके लिए ये एक अच्छा व्यायाम है, क्योंकि इससे शरीर का कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है, इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

2. पतले दुबले लोगों के लिए

अगर आप भी अपने दुबले पतले शरीर से परेशान होने के साथ ही आप आपको भोजन पचाने में तकलीफ होती है, तो ऐसे में आपके लिए सूर्य मुद्रा (surya mudra) व्यायाम रामबाण है। जी हां, इससे पाचन क्रिया मजबूत होती है।

3.महिलाओं के लिए

प्रेग्रेंसी के बाद महिलाएं मोटी होने लगती है, जो उनकी सबसे बड़ी समस्या है, ऐसे में अगर प्रेग्रेंसी के बाद महिलाएं सूर्य मुद्रा (surya mudra) करेंगी तो वो पहले जैसी ही स्लिम हो जाएंगी।

4.मोटापा से छुटकारा

अगर आप मोटापा कम करने के लिए कई तरह के दवा या नुस्खे अपना चुके हैं, फिर भी आराम नहीं मिला तो आपको सूर्य मुद्रा (surya mudra) रोजाना करना चाहिए, इसका फायदा आपको जल्द ही दिखने लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.