विशेष

इन दिग्गज राजनेताओं की लवस्टोरी काफी फिल्मी है, प्यार के लिए टकरा गए दुनिया से

राजनीति में आने के लिए लोग जहां अपने घर-बार और दुनियादारी से नाता तोड़ लेते हैं वहीं भारतीय राजनीति में कुछ ऐसे नेता भी हैं जो राजनीति के अखाड़े के अलावा इश्क के गलियारों के भी चक्कर लगा चुके हैं.. आमतौर पर राजनेता के नाम से हमारे ज़ेहन में पारिवारिक मोहमाया से अलग सामाजिक और बेहद गम्भीर व्यक्तित्व वाले शख्सियत का अक्श उभरता है.. क्योंकि राजनीति के अखाड़े में आम लोग का टिकना मुश्किल हैं। लेकिन आज हम आपको जिन राजनेताओं से मिलवाने जा रहे हैं.. उन्होने ना सिर्फ राजनीति की दुनिया अपना लोहा मनवाया है बल्कि इसके साथ ही अपने व्यक्तिगत जीवन में मोहबब्त की जंग लड़ी है और धर्म, जाति जैसी समाजिक दीवारों को तोड़कर अपने प्यार को मुकाम तक पहुंचाया है।चलिए ऐसे ही कुछ दिग्गज राजनेताओं के लव स्टोरी के बारे में जानते हैं..

सुशील मोदी

सबसे पहले बात करते हैं बिहार के डिप्टी सीएम यानी सुशील मोदी की .. आपको बता दें कि आज के समय में भारतीय राजनीति में अपनी विशेष पहचान रखने वाले सुशील मोदी अपने समय में प्यार के पंक्षी रह चुके हैं। बहुत कम लोग ही जानते हैं कि सुशील मोदी ने धर्म की दीवार तोड़ कर ईसाई धर्म की जेसिस जॉर्ज से शादी की है । इन दोनो की पहली मुलाकात ट्रेन में हुई थी और फिर सके बाद धीरे-धीरे इनके बीच नजदीकियां बढ़ने लगी जो कि बाद में प्यार में तब्दील हो गई । हालांकि उस वक्त सुशील मोदी अपने राजनीतिक भविष्य के लिए संघर्ष कर रहे थे और सुशील के घरवाले इनकी शादी के सख्त खिलाफ थे । ऐसे में इस कठीन परिस्थिति में भी अपने प्यार को नहीं छोड़ा और आखिर में घरवालों भी इस शादी के लिए रजामंद हो गए .. आज के समय में इनकी पत्नी जेसिस कॉलेज में प्रोफेसर हैं ।

मुख्तार अब्बास नकवी

वहीं बीजेपी के कद्दावर नेता मुख्तार अब्बास नकवी की लव स्टोरी भी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है ।दरअसल ये और इनकी साथी दोनो अलग-अलग धर्मों से ताल्लुक रखते थे, ऐसे में इनके बीच भी धर्म की दीवार खड़ी हुई थी। लेकिन उससे टकराकर इन्होने अपने प्यार को मुकाम पहुंचाया था। इनकी पहली मुलाकात इलाहाबाद विश्वविद्यालय में हुई थी जिसके बाद जब इनका प्यार परवान चढ़ा तो सीमा के परिवार ने उन्हें मुख्तार से मिलने से मना कर दिया था। लेकिन जैसा कहा जाता है कि प्यार पर बस किसका चलता है,  सो ये दोनो भी घरवालों से आंख मिचोली खेल कर मिलने लगे । आखिरकार इन्हे भी प्यार में सफलता मिली और साल 1983 में हिंदु और मुस्लिम दोनों ही रीति-रिवाजों से इनकी शादी हुई । ऐसे में प्यार करने वालों के लिए इनकी प्रेमकहानी एक नजीर है । बताते हैं कि आज भी इनके घर ईद और दीवाली दोनो धूमधाम से मनाई जाती है ।

शहनवाज हुसैन

भाजपा के जाने माने नेताओं में से एक शहनवाज हुसैन की लव लाईफ भी काफी रोचक और मजेदार रही है । दरअसल, जवानी के दिनों में इनका रोजाना बस से आना-जाना होता था, ऐसे में बस की यात्रा के दौरान ही एक लड़की पर मुख्तार अंसारी का दिल आ गया था ।लेकिन इनके प्यार की राह इतनी आसान नहीं थी क्योंकि यहां भी मामला हिंदू-मुस्लिम का था । ऐसे में जब अंसारी जी ने उस लड़की यानी रेनु जी को अपना हाल-ए-दिल बताया तो उन्होंने हिंदु-मुस्लिम का हवाला देते हुए इस कहानी पर वहीं विराम लगाने को कह दिया , लेकिन रेनु को देख पहली ही मुलाकात में अपना दिल हारने वाले मुख्तार कहां हार मानने वाले थें.. उन्होने भी 9 साल तक रेनु की हां का इंतजार किया और आखिर में रेनु ने भी हां कर दी । इस तरह एक लंबे इंतजार के बाद ये लोग 1994 में शादी के बंधन में बंध गए ।

सचिन पायलट

कांग्रेसी नेता सचिन पायलट एक युवा नेता के रूप में देश में काफी मशहूर हैं। राजनीति में कदम रखने वाले युवाओं के लिए सचिन एक आइडियल हैं लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि राजनीति की दुनिया में अपनी सशक्त पहचान बनाने वाले सचिन भी राजनेता के साथ एक सफल प्रेमी भी हैं जिन्होंने प्यार की मिसाल कायम करते हुए जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला की बेटी सारा अबदुल्ला से की है । सारा और सचिन की पहली मुलाकात भारत के बाहर विदेश में हुई  थी जहां सारा की खूबसूरती पर सचिन का दिल आ गया और फिर समय के साथ इनका इश्क भी परवान चढ़ा , वैसे प्यार करते वक्त तो इन्हें धर्म का ख्याल नहीं आया पर जब इस प्यार को मंजिल तक पहुंचाने की बात आई तो ऐसे सचिन के घरवाले तो मान गए पर वहीं सारा के घर में तुफान आ गया । ऐसे में सारा ने अपने घरवालों के खिलाफ जाकर सचिन से 2004 में शादी कर ली ।

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button
Close