इस महान क्रिकेट खिलाड़ी का करियर खत्म, जल्द ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से ले सकते हैं संन्यास…

अपनी जबरदस्त गेंदबाजी से बड़े बड़े बल्लेबाजों के पसीने छुड़ा देने वाले श्रीलंकाई गेंजबाज लसिथ मलिंगा को भला कौन नहीं जानता। अगर आप क्रिकेट के फैन हैं तो इस खिलाड़ी का नाम जरूर सुना होगा। तेज रफ्तार और सबसे अलग बॉलिंग स्टाइल से पहचान बनाने वाले लसिथ मलिंगा के सामने दिग्गज बल्लेबाज भी बल्लेबाजी करने से खौफ खाते हैं। लेकिन आज हम आपको जो खबर बता रहे हैं उसको सुनकर लसिथ मलिंगा के फैंस को काफी धक्का लगेगा। दरअसल श्री लंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने क्रिकेट से संन्यास लेने का संकेत दे दिया है और जल्द ही वह क्रिकेट की दुनिया से संन्यास ले सकते हैं।

आईपीएल में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलने वाले लसिथ मलिंगा ने एक बातचीत के दौरान कहा कि ‘मानसिक रूप से अब मैं क्रिकेट खेलकर थक चुका हूं। मुझे नहीं लगता कि अब और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलूंगा।’ उन्होंने आगे कहा, ‘मैने श्री लंका क्रिकेट से अभी इस बारे में बात नहीं की है, लेकिन यहां से लौटने के बाद घरेलू क्रिकेट खेलूंगा और देखता हूं कि शरीर कितनी इजाजत देता है। आपको शायद मालूम होगा की लसिथ मलिंगा 10 सालों से आईपीएल में मुंबई की टीम का हिस्सा हैं। उनकी अहमियत आप इसी बात से लगा सकते हो कि मुंबई ने अभी तक आईपीएल में कुल 157 मैच खेल हैं जिसमें से 110 मैचों में मलिंगा मुंबई का हिस्सा रहे हैं।

मलिंगा के फैंस को सबसे ज्यादा हैरानी तब हुई जब इस बार की आईपीएल नीलामी में ना तो मुंबई इंडियंस ने लसिथ मलिंगा को रिटेन किया और ना ही किसी और टीम ने मलिंगा को अपनी टीम में शामिल करने में रूचि दिखाई। आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को नहीं खरीदा जाना अपने आप में काफी आश्चर्यजनक है। मुंबई इंडियंस द्वारा रिटेन ना किए जाने पर मलिंगा ने कहा कि मुझे रिटेन नहीं करने के फैसले पर हैरानी नहीं हुई। लसिथ मलिंगा खुद कबूल कर चुके हैं कि अब उनका आईपीएल करियर खत्म हो चुका है। हालांकि मुंबई इंडियंस के लसिथ मलिंगा को गेंदबाजी मेंटर के तौर पर टीम में शामिल कर लिया है। गेंदबाजी मेंटर के तौर पर टीम में शामिल किए जाने पर मलिंगा ने कहा कि मुंबई इंडियंस के साथ लंबे करियर के बाद यह मेरे लिए एक शानदार मौका और सम्मान है। पिछले एक दशक से मुंबई मेरे लिए दूसरा घर रहा है। एक खिलाड़ी के तौर पर मैंने मुंबई के साथ अपने सफर का आनंद उठाया है और अब मेंटर के तौर पर मैं अपने नए करियर के लिए तैयार हुं।

34 वर्षीय लसिथ मलिंगा का इंटरनेशनल क्रिकेट मैचों में काफी अच्छा प्रदर्शन रहा है। वह अब तक 302 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेल चुके हैं और अपनी दमदार गेंदबाजी की बदौलत उन्होंने बहुत से मैचों में श्रीलंका को जीत दिलाई हैं। लसिथ मलिंगा 300 से अधिक वनडे और 300 से अधिक टी-20 विकेट भी ले चुके हैं। दुनिया में दो विश्व कप हैट्रिक बनाने वाले एकमात्र गेंदबाज हैं। श्रीलंका ने जब 2014 आईसीसी विश्व ट्वेंटी-20 का खिताब जीता था तब उस टीम के कप्तान लसिथ मलिंगा ही थे। इस महान खिलाड़ी की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published.