विशेष

कैंसर से बचाने के लिए डॉक्टरों ने लड़की के चेहरे में लगा दिए 4 गुब्बारे, हो गया ऐसा हाल– देखिए

नई दिल्ली – किसी भी ऐसी बिमारी का इलाज करना डॉक्टर्स के लिए बेहद चुनौती भरा होता है जो जानलेवा हो और जिसका इलाज लगभग नामूमकिन हो। इसलिए ऐसी बिमारियों का इलाज करने के लिए डॉक्‍टर कई बार कुछ प्रयोग कर देते हैं जो कई बार चर्चा का विषय बन जाता है। ऐसा ही अजीबोगरीब मामला हाल ही में चीन में देखने को मिला। एक 23 साल की चीनी महिला के चेहरे से उसका बर्थ मार्क (जन्म के वक्त का निशान) हटाने के लिए डॉक्टरों ने बेगद अजीब तरीका इजाद किया।

डॉक्टरों ने महिला के चेहरे से उसका बर्थ मार्क हटाने और कैंसर जैसी गंभीर बिमारी को रोकने के लिए जो तरीका अपनाया शायद उसके बारे में ज्यादातर डॉक्टर्स को भी मालूम न हो। दरअसल, डॉक्टर ने बर्थ मार्क को हटाने के लिए प्रत्यारोपण तकनीक का उपयोग उसके चेहरे को फैलाने और व नया ऊतक (टीशू) बनाने के लिए गुब्बारे का इस्तेमाल किया। चीन के गुइज़हौ प्रांत में लोंगजिंग की रहने वाली 23 वर्षीय शाओ यान के चेहरे पर एक विशिष्ट प्रकार का बर्थ मार्क था जिसका चिकित्सकिय नाम  मेलानोसायटिक नेवस है। ऐसे बर्थ मार्क 100 बच्चों में से किसी एक को होता है।

रिपोर्ट के मुताबिक शाओ के चेहरे पर एक विशाल बर्थ मार्क था जिससे उसे कैंसर होने की संभावना 1 से 10 प्रतिशत थी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए डॉक्टरों ने शाओ के चेहरे पर नए ऊतक विकसित करने के लिए उसकी त्वचा के नीचे गुब्बारे को प्रत्यारोपित करने का कठोर कदम उठाया है। पूर्वी चीन में शंघाई के नाइंथ पीपुल्स हॉस्पिटल के डॉक्टरों की देखरेख में शिओ की त्वचा के बर्थ मार्क को हटाने के लिए डाक्टरों ने उसके बर्था मार्क वाली जगह को काटकर निकाला और उसकी जगह 4 गुब्बारे प्लांट कर दिये।

ऐसा ही एक मामला सामने आया है चीन का, जहां एक डॉक्‍टर ने कुछ अनोखा काम किया। 23 साल की शाओ यान नामक युवती को चेहरे पर बर्थमार्क पर शिकायत थी। डॉक्टर्स को इस बात का डर था कि शाओ यान को इन बर्थमार्क्स की वजह से कैंसर हो सकता है। डॉक्टरों के मुताबिक, शाओ यान को बर्थमार्क्स की वजह से काफी दर्द हो रहा था। डॉक्टर्स के मुताबिक, जांच में इस बात की पुष्टी हुई की शिओ को कन्जेनिटल मिलानोसिटिक नीवस नाम की बीमारी है, जो 5 लाख लोगों में से किसी एक में होती है। कैंसर का खतरा होने की वजह से डॉक्टर्स ने शाओ के चेहरे की स्कीन में अंडे के आकार के 4 गुब्बारे इंप्लांट किया।

लेकिन, डॉक्टर्स का यह कदम सराहना से ज्यादा आलोचना का विषय बन गया है। क्योंकि शाओ यान के चेहरे में गुब्बारे प्लांट करने की वजह से उनका चेहरा पूरी तरह से बदल गया है। गुब्बारे की वजह से उनके चेहरे का आकार गुब्बारे जैसा हो गया है। शाओ की मां यांग को डर है कि कोई उनकी बच्ची का मजाक न उड़ाए इसके लिए उन्होंने गांववालों से ऐसा न करने की अपील की है। आपको बता दें कि शाओ यान का इलाज पिछले 5-6 महीने से चल रहा है। डॉक्टर्स के मुताबिक उनका इलाज इस साल जून तक चलेगा और इसके बाद वो घर जा सकती हैं। शाओ यान को उनके परिवारवालों का पूरा सपोर्ट मिल रहा है। शाओ के इलाज में 5,588 पोंड यानी 5 लाख रुपए से ज्यादा खर्च हुआ है, जिसके लिए उनके दोनों भाई फंड इकट्ठा कर रहे हैं। देखें वीडियो-

Back to top button