विशेष

कैंसर की चपेट में आ चुके हैं ये बॉलीवुड स्टार्स, कोई बच गया तो किसी ने दुनिया को कहा अलविदा

कैंसर एक गंभीर बीमारी है. इस बीमारी का पता अगर शुरुवात में चल जाए तभी इसे ठीक किया जा सकता है. देर होने पर इसका इलाज मुश्किल है. कैंसर की बीमारी में असामान्य सेल्स बनने लगते हैं जो बॉडी में मौजूद टिशूज़ को धीरे-धीरे नष्ट कर देते हैं. आप जानकर हैरान हो जायेंगे कि कैंसर के कुल 100 प्रकार होते हैं. कैंसर के लक्षण असामन्य ब्लीडिंग, शरीर में गांठ, कम वजन होना, कफ़ आदि हो सकते है. फैक्ट्स की बात करें तो भारत में कैंसर के मरीजों की संख्या लगभग 14.5 लाख है और हर साल इसके 7 लाख नए मामले आते हैं. 30 से 69 उम्र के लोगों में कैंसर से मरने का ख़तरा आम लोगों की तुलना में 71 फ़िसदी ज़्यादा है. कैंसर के कई कारण हो सकते हैं. पर कुछ कैंसर की वजह तो हमारी कल्पना से भी परे होता है. कैंसर की चपेट में कोई भी आ सकता है. आम आदमी हो या फिर कोई सुपरस्टार इससे कोई नहीं बच पाया है. बॉलीवुड स्टार्स की बात करें तो यहां भी कई ऐसे स्टार्स हैं जो कैंसर की चपेट में आ चुके हैं. कुछ स्टार्स कैंसर की वजह से हम सभी को छोड़ कर चले गए तो कुछ ने साहस से डटकर इसका सामना किया और खुद को कैंसर मुक्त किया. आज हम ऐसे ही कुछ सितारों की बात करने जा रहे हैं जिन्हें कैंसर हुआ.

कैंसर को हराया इन सितारों ने

लीज़ा रे

फिल्म ‘कसूर’ से अपने करियर की शुरुवात करने वाली अभिनेत्री लीज़ा रे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को मात देकर आज एक स्वस्थ जिंदगी जी रही हैं. लीज़ा रे साल 2009 में प्लाज्मा सेल्स कैंसर की चपेट में आ गई थीं. फिर साल 2010 में उन्होंने स्टेम सेल ट्रांसप्लांट करवाया. आज लीज़ा रे कैंसर मुक्त हैं लेकिन अब भी उनका इलाज चल रहा है. वह खाने में जूस, स्मूदीज और सब्जियां ही खाती हैं.

मनीषा कोइराला

बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्री मनीषा कोइराला भी कैंसर की चपेट में आने से नहीं बच पाईं. उन्हें साल 2012 में ओवेरियन कैंसर हो गया था जिसके बाद उन्होंने न्यूयॉर्क में जाकर बीमारी का इलाज करवाया. अपना एक्सपीरियंस शेयर करते हुए मनीषा ने बताया कि पहले उन्हें अंदाज़ा नहीं था कि उन्हें कैंसर हो गया है. उन्हें पहले यह कोई सामान्य सी फूड पॉइजनिंग लग रही थी. चेकअप करवाने पर पता चला कि उन्हें ओवेरियन कैंसर है. आज मनीषा एक हेल्दी लाइफ जी रही हैं.

मुमताज़

बीते ज़माने की मशहूर अभिनेत्री मुमताज़ को भी साल 2000 में ब्रैस्ट कैंसर हो गया था. जब उन्हें कैंसर हुआ था तब उनकी उम्र 54 साल थी. लेकिन इलाज के बाद उन्होंने इस गंभीर बीमारी को मात दे दिया.

अनुराग बासु

बॉलीवुड के जाने माने डायरेक्टर अनुराग बासु को भी साल 2004 में ब्लड कैंसर हो गया था. डॉक्टर का कहना था कि अनुराग मुश्किल से 3 या 4 महीने ही जी पाएंगे. लेकिन उनका इलाज चला और उन्होंने कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को हरा दिया. आज अनुराग स्वस्थ हैं और हम सभी के लिए बेहतरीन फिल्में बनाते हैं.

कैंसर ने ले ली इन सितारों की जान

राजेश खन्ना

किसे पता था कि फिल्म आनंद में कैंसर से पीड़ित युवक का किरदार निभाने वाले राजेश खन्ना को असल जिंदगी में भी कैंसर हो जाएगा. राजेश खन्ना को कैंसर हो गया और मुंबई के कैंडी अस्पताल में उन्होंने अपनी आखिरी सांस ली. लीवर इन्फेक्शन की वजह से उनकी किडनी ने काम करना बंद कर दिया था.

फ़िरोज़ खान

फरदीन खान के पिता फ़िरोज़ खान की भी मौत कैंसर की वजह से हुई थी. साल 2008 में कैंसर की वजह से उन्होंने अपना दम तोड़ दिया.

विनोद खन्ना

बीजेपी सांसद और एक्टर विनोद खन्ना की भी मौत कैंसर की वजह से हुई. विनोद खन्ना ब्लड कैंसर से पीड़ित थे. ब्लड कैंसर होने पर व्यक्ति को पेशाब के दौरान जलन, पेशाब का रंग लाल होना और खुलकर पेशाब न आना जैसे लक्षण होते हैं.

Back to top button