स्वास्थ्य

इन 7 चीज़ों से हो रहा है कैंसर, जिन्हें रोज़ाना आप बड़े चाव से खाते हैं

कैंसर कितना घातक है ये तो सभी जानते हैं .. इसका नाम सुनते है लोग डर जाते हैं और हर सम्भव इससे बचाव की कोशिश करते हैं.. यहां तक इससे बचने के लिए लोग शराब, सिगरेट और तम्बाकू से चीजों से भी दूरियां बना लेते हैं पर क्या आपको पता है ऐसे नशे वाले पदार्थों के अलावा भी बहुत सी ऐसी चीजें है जिनसे कैंसर होने का खतरा बना रहता है और इससे भी खास बात तो ये है कि ऐसी चीज़ों का आप रोज़ाना सेवन कर रहे हैं। जी हां, ये सुनकर आप चौंक सकते हैं पर आपके लिए ऐसी चीजों के बारे में जानना बेहद जरूरी है और आज हम ऐसे कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं।

रोजाना खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ में जो कैंसर को सबसे अधिक बढ़ावा देता है वो है रिफाइंड चीनी। दरअसल इसका सेवन कैंसर सेल्स को पनपने में मदद करता है। वहीं अगर आप ये सोचते हैं कि ब्राउन शुगर सेहत के लिए फायदेमंद है तो आपको बता दें उसमें भी नुकसानदेयक कलर और फ्लेवर मिलाए जाते हैं इसीलिए जहां तक सम्भव हो चीनी के जगह पर शहद का सेवन करना चाहिए और मीठा कम से कम ही खाना चाहिए।

आज के समय लोग घर में बैठे टीवी का मजा ले रहें हो या फिर थियेटर में मूवी का, पॉपकॉर्न का लुत्फ उठाना नहीं भूलते हैं लेकिन क्या आपको पता है जिस पॉपकॉर्न को आप बड़े चाव से खाते हैं वो आपके लिए कितना घातक होता है। आजकल बाजार में जो पैकेट वाले पॉपकॉर्न मिलते हैं वो फेफड़ों के कैंसर का कारण बनते हैं। दरअसल जब माइक्रोवेव में ऐसे पैकेट को गरम किया जाता है तो ये कई तरह के कैमिक्लस छोड़ता है, ऐसे में ये केमिक्ल्स पैकेट के अंदर मौजूद ऑयल और पॉपकॉर्न में मिल जाता है और जब आपका इसका सेवन करते हैं तो ये फेफड़ों को सीधा नुकसान पहुंचाता है।

आजकल की लाइफ स्टाइल में वक्त की इतनी कमी हो चुकी है लोग भोजन बनाकर खाना की बजाए, डिब्बाबंद खाने को अधिक तरजीह दे रहे हैं.. आजकल मार्केट में ऐसे बहुत से पैक्ड फूड मिल रहे हैं जिन्हें सिर्फ 2 मिनट गरम करिएं और आपका खाना तैयार मिलता है। पर इसके साथ ये जान लेना बेहद जरूरी है कि ऐसे खाद्य पदार्थ हमारी सेहत पर कितना भारी पड़ सकते हैं। आपको बता दें अक्सर जिस मटीरियल से इनकी पैंकेजिंग होती हैं उसमें बिस्फेनॉल A मौजूद होता है जो कि कैंसर की वजह बनता है। ऐसे में अगर आपको कैंसर से बचे रहना है तो ऐसे डिब्बाबंद खाने से तौबा करना पड़ेगा।

पैक्ड फूड के साथ जिस चीज का आजकल लोग ज्यादातर इस्तेमाल कर रहे हैं वो है कार्बोनेटिड ड्रिंक्स.. ऐसे ड्रिंक्स स्वाद में बले अच्छे लगें पर सेहत के लिए उतने ही घातक होते हैं। दरअसल बॉटल में भरी ऐसी ड्रिंक्स कार्बोहाइड्रेट होता है। साथ ही इसमें मौजूद हाई-फ्रुटोज़ कॉर्न सीरप, तरह-तरह के कैमिकल्स और कलर्स इसे और भी खतरनाक बनाते हैं।

आजकल वेजिटेबल ऑयल्स को सेहतमंद मानकर बहुत से घरो में काफी प्रयोग में लाया जा रहा है। जबकि आपको बता दें कि ऐसे तेल असल में कई तरह के कैमिकल्स से भरे होते हैं। साथ ही इनमें सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले ओमेगा 6 एसिड भी होता है.. वहीं ऐसे ऑयल्स की खूशबू और स्वाद को बदलने के लिए कैमिकल प्रोसेस से गुज़ारा जाता है जिससे कि ये और भी नुसाकनदायक बन जाता है।

वहीं आजकल जो लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सतर्क हैं डाएट फूड्स को काफी पसंद करते हैं जिसके पीछे उनकी सोच ये रहती है कि ये डाएट फूड्स सेहत के लिए विशेष फायदेमंद होते हैं.. इसीलिए आजकल बाजार में डाएट ड्रिंक्स और डाएट फूड्स नाम से बहुत से खाद्य पदार्थ आ गए हैं। लेकिन आपको बता दें कि ऐसे खाद्य पदार्थ का ज़रूरत से ज़्यादा सेवन भी कैंसर को बढ़ावा देता है।

वहीं आजकल लोग फ्राइड फूड भी अधिक खाते हैं.. अक्सर छोटी-छोटी भूख लगने पर ऐसे ही फ्राइड फूड से लोग अपनी भूख शांत करते हैं.. लेकिन आपको बता दें कि ऐसे फूड्स में मौजूद कई तत्व कैंसर के पनपने का कारण बनते हैं।

Back to top button