किडनी को सबसे अधिक नुकसान पहुंचती हैं ये आदतें, आज ही इन्हें बदल दें वरना पड़ेगा भारी

हेल्थ डेस्क: आज के इस दौर में युवा पीढ़ी के खान पान की आदतें काफी बिगडती जा रही हैं. अगर पहले के जमाने की बात करें तो लोग देशी घी, लस्सी आदि का सेवन करते थे, जिनसे वह काफी रिष्ट पुष्ट रहते थे. मगर आज की पीढ़ी को बर्गर, नूडल्स, पिज़्ज़ा आदि चीज़ों के मोह ने बदल कर रख दिया है. हालांकि ये फ़ास्ट फ़ूड खाने में बेहद स्वादिष्ट लगता है मगर इसके नुक्सान देखें जाए तो किसी के भी होश उड़ जाएंगे. बदलते समय के साथ साथ मनुष्य काफी व्यस्त हो गया है. ऐसे में वह व्यायाम, योग, आदि से दूरी बना रहा है और घर बैठे बैठे ही हर चीज़ पाना चाहता है.

आपको ये जानकार हैरानी होगी कि पुराने समय के बच्चे हर रोज़ खेल कूद और भाग दौड़ में व्यस्त रहते थे जिसके चलते वह हेल्थी और फिट रहते थे. मगर आज के बच्चे इंटरनेट और स्मार्टफोन के आदी हो चुके हैं और बहर खेल कूद करने की बजाए अपने घर पर ही ऑनलाइन गेम्स खेलते हैं. इससे उनका शरीर ठीक से विकसित नहीं हो पाता. ऐसे में कईं प्रकार के भयानक रोग युवा पीढ़ी को आ घेरते हैं. इन्ही रोगों में से आज हम गुर्दे के रोग के बारे में बात करने जा रहे हैं.

गुर्दा यानि किडनी हमारे शरीर का एक अहम अंग हैं. अगर हमारी किडनी पर किसी प्रकार की मुसीबत आती है तो ये हमारे लिए जानलेवा सिद्ध हो सकती है. आपको हम बता दें कि किडनी का काम हमारे शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालना है. इसके साथ ही ये हमारे खून को साफ़ रखती है और ज़हरीली तत्वों को मूत्र नली के ज़रिए बाहर निकालती है. परंतु आज के समय में हमारा बिगड़ा हुआ खान पान और हमारी रोजाना की दिनचर्या की आदतें हमारी किडनी को हानि पहुंचा रही है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अगर आप त्याग दें तो आप एक स्वस्थ्य जीवन व्यतीत कर सकते हैं.

कई बार इंसान ऐसी स्थिति में होता है कि वह चाहकर भी समय पर मूत्र नहीं कर पाता. मगर आपको हम बता दें कि पेशाब को रोक कर रखना एक गलत आदत है. ऐसा करने से हमारे गुर्दों को नुकसान पहुंचता है. जिसका खामियाजा हमें सारी उम्र के लिए भुगतना पड़ता है. कई बार लंबे सफर के दौरान लोग अपना पेशाब रोक कर रखते हैं परंतु आप इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आपको सही समय मिले आप मूत्र विसर्जन अवश्य करें.

आज के समय में बहुत सारे लोग देर रात तक जगे रहते हैं. अधिकतर लोग रात के समय मोबाइल पर चैटिंग करने में व्यस्त रहते हैं जबकि, अन्य रात को कोई नौकरी एवं पेशे में व्यस्त रहते हैं. ऐसे में नींद पूरी ना होने के कारण उनके दिनचर्या में परिवर्तन आने लगता है और कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न होने लगती हैं चीन का सीधा असर उनकी किडनी पर पड़ता है. इसलिए आप रोजाना 8 घंटे की नींद अवश्य ले.

नमक हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है परंतु इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल हमारे लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है. इसके इलावा आज की युवा पीढ़ी बाहरी खान-पान और कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करती है जिस से कई विषैले तत्व उनके शरीर में प्रवेश कर जाते हैं. इन तत्वों का सीधा असर उनके गुर्दों पर पड़ता है. इसलिए आप इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप बाहरी वस्तुओं का सेवन जितना हो सके उतना कम करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.