समाचार

बजट के असर से शेयर बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्स 840 अंक तो निफ्टी 256 अंक फिसला

नई दिल्ली: जिस बजट पर पूरे देश की निगाहें टिकी हुई थी, उस बजट के अगले दिन ही शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिला। जानकारों की माने तो शेयर बाजार में गिरावट बजट की वजह से हुई है। याद दिला दें कि बजट पेश होने से पहले शेयर बाजार में उछाल देखने को मिला था, लेकिन बाजार बंद होने तक शेयर में गिरावट दर्ज की गई थी। आइये जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में खास क्या है?

मोदी सरकार के आखिरी पूर्ण बजट के अगले दिन ही बाजार में हड़कंप मच गई, जिसकी वजह ये है कि बाजार में भारी गिरावट दिखी है, जिसके बाद से ही ये माना जा रहा है कि इस बजट से बाजार के अच्छे दिन नहीं आएं हैं। बता दें कि सेंसेक्स में रिकॉर्ड 840 प्वाइंट तक की गिरावट दर्ज की गई, तो वहीं निफ्टी में 256 अंकों की गिरावट देखी गई, जिसके बाद से ही शेयर बाजार में अफरा तफरी मची हुई है। याद दिला दें कि गुरूवार को जब बजट पेश होने वाला था, तब शेयर में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला था, लेकिन जैसे जैसे वित्तमंत्री जेटली बजट पेश करते गये, वैसे वैसे बाजार में निराशा देखने को मिली, जिसका नतीजा ये निकला कि शुक्रवार को बाजार में भारी गिरावट दर्ज की गई।

दरअसल, बाजार पर बजट का बुरा असर सुबह से रही देखने को मिल रहा है। जी हां, सुबह भी सेंसेक्स में 500 अंकों की भारी गिरावट देखी गई थी, पूरे दिन बाजार में उतार चढ़ाव देखने को मिला। बता दें कि कई बार ये लगा कि बाजार में उछाल देखने को मिलेगा, लेकिन बाजार संभल नहीं पाया। इस तरह की गिरावट अगस्त 2017 में भी काफी देखने को मिली थी।

बाजार विशेषज्ञों की माने तो आम बजट का असर ही शेयर बाजार पर पड़ा है। जी हां, जानकारों का कहना है कि बजट में फिस्कल घाटे के ज्यादा होने के साथ ही लंबी अवधि के कैपिटल गेन पर टैक्स लगाने के सरकार के फैसले से यह गिरावट देखी जा रही है, जिसकी वजह से शुक्रवार को बाजार में काफी निराशा देखने को मिली।

Back to top button