स्वास्थ्य

सेहत के लिए फायदेमंद है खजूर, इससे होने वाले 9 फायदों के बारे में नहीं सुना होगा आपने

भारत में अक्सर लोगों को खाना खाने के बाद मीठा खाने का शौक होता है. लेकिन यदि आपको सेहत भी बनाये रखनी है और मीठा भी खाना है तो खजूर एक हेल्दी ऑप्शन हो सकता है. खजूर में विटामिन A और विटामिन B भरपूर मात्रा में पायी जाती है. खजूर का उत्पादन अधिकतर सऊदी के देशों में होता है. जब भी व्यक्ति इन देशों में जाता है तो लोग उनसे खजूर जरूर मंगवाते हैं. एक शोध की मानें तो रोजाना एक खजूर का सेवन आपको अनेकों प्रकार की स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से छुटकारा दिला सकता है. तो आईये जानते हैं खजूर से होने वाले कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में.

खजूर से होने वाले फायदे

  • खजूर पाचन क्रिया को सही रखता है. यह शरीर का रक्त साफ करता है और मेटाबोलिज्म ठीक करता है. इससे गैस की समस्या नहीं होती. जिन लोगों को गैस की परेशानी है वो रोज लंच या डिनर के बाद थोड़ा खजूर लेकर ज़रूर खाएं.

  • खजूर आयरन का मुख्य स्त्रोत है. इसलिए यह एनीमिया के मरीजों के लिए बहुत फ़ायदेमंद है. खासतौर पर महिलाओं के लिए इसका सेवन बहुत अधिक ज़रूरी है.

  • त्वचा के लिए खजूर बहुत लाभकारी होता है. यह ब्लड से ख़राब टॉक्सिन दूर करता है जिससे त्वचा दमकती है और मुंहासे की समस्या नहीं होती. इसमें जिंक की भी मात्रा भरपूर होती है.

  • इसका सेवन जुकाम और कफ़ से आराम दिलाता है. जुकाम के दौरान सुबह शाम इसका सेवन करने से आपको जल्दी फायदा होगा. यदि आपको खजूर खाना पसंद नहीं तो आप इसे छोटा-छोटा कर के पानी से निगल जाएं. इससे खजूर का स्वाद भी नहीं आएगा और जुकाम से भी आराम मिल जाएगा.

  • बहुत ज़्यादा थकान और कमज़ोरी महसूस करने पर खजूर का सेवन करने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ जाता है. खजूर जल्दी पच जाता है और इससे शुगर का स्तर भी नहीं बढ़ता.

  • खजूर शरीर के टेम्परेचर को नियंत्रित रखता है. इसमें एंटी एलर्जिक तत्व मौजूद होते हैं इसलिए दमा के मरीजों के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है.

  • खजूर में अधिक मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में सहायता करता है. इतना ही नहीं यह हार्ट अटैक की संभावना को भी कम कर देता है.

  • खजूर में वो सभी विटामिन होते हैं जो नर्वस सिस्‍टम के लिए जरूरी हैं. ये विटामिन नर्वस सिस्‍टम की कार्य प्रणाली को दुरुस्‍त रखते हैं. यही नहीं इसमें मौजूद पोटैश‍ियम दिमाग को अलर्ट और हेल्‍दी रखते हैं.

  • खजूर में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है जो मसल्स बनाने में पुरुषों की मदद करती है. इसलिए जो पुरुष जिम जाकर परफेक्ट बॉडी बनाना चाहते हैं उन्हें रोजाना इसका सेवन शुरू कर देना चाहिए.

  • जो लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं और अपना कुछ वजन कम करना चाहते हैं उन्हें नियमित तौर पर खजूर का सेवन करना चाहिए. इससे शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ता है और मोटापा कम करने में आपको मदद मिलती है.

तो ये हैं खजूर के फायदे. खजूर हमारे स्वास्थ्य के लिए हर तरह से फायदेमंद होता है. यदि आप खजूर कम खाते हैं या आज तक आपने कभी खजूर नहीं खाया तो आज ही से इसे अपनी डेली रूटीन में जरूर शामिल करें. उम्मीद है आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया होगा. इसे दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करें.

Back to top button