स्वास्थ्य

खाने का ऐसा कॉम्बिनेशन ले सकता है आप की जान, स्वास्थ्य के लिए हैं बेहद घातक

सेहत और स्वाद इनका मेल बेहद मुश्किल है.. अक्सर जो चीजें हमे खाने में अच्छी लगती है वो सेहत के लिए नुकसानदायक साबित होती है, वहीं जो खाद्य पदार्थ स्वास्थ्यवर्धक होते हैं वो उतने स्वादिष्ट हमें नहीं लगते । आज हम ऐसे ही कुछ फूड कॉम्बिनेशन की बात कर रहें जो कि स्वाद में तो बेहद लाजवाब लगते हैं पर वास्तव में ये सेहत के लिए हानिकारक साबित होते हैं।दरअसल होता ये है कि हम स्वाद के लिए कुछ चीजें साथ में खाना पसंद करते हैं पर ऐसे फूड कॉम्बिनेशन का स्वाद हमारे स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं इन फूड काम्बिनेशन के बारे में..

पराठे के साथ दही का कॉम्बिनेशन खाने में बेहद लाजवाब लगता है.. कुछ लोग तो पराठे दही के बिना खा ही नहीं सकते.. अगर आप भी ऐसा ही शौक फरमाते हैं तो सावधान हो जाए क्योंकि इन दोनों का एक साथ सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता हैं। दरअसल पराठे में भारी मात्रा में वसा होती है जबकि दही इस वसा को पचाने में रुकावट पैदा करता है।ऐसे में इससे आपको अपच और पेट सम्बंधित समस्याएं हो सकती हैं। वैसे आप रोटी के साथ दही का सेवन आराम से कर सकते हैं।

वहीं कुछ लोगों की आदत होती है कि वो खाना खाने के बाद चाय जरूर पीते हैं .. साथ ही कुछ लोग ये भी मानते हैं कि खाना खाने के बाद चाय पीने से खाना अच्छी तरह पच जाता है। लेकिन आपको बता दें वास्तव खाने के साथ चाय का कॉम्बिनेशन आपका हाजमा खराब कर सकता है। इसलिए ऐसी आदत को जल्दी ही छोड़ दें।

पीने का शौक फरमाने वाले तो कुछ भी मिले तो पी जाते हैं पर ये ध्यान में रखें कि शराब के साथ बियर नहीं पीनी चाहिए.. वैसे शराब पीने के बाद आप बियर पी सकते हैं पर बियर पीकर आपको शराब नहीं पीनी चाहिए दरअसल दो तरह के अल्कोहल को कभी भी साथ में मिलाकर नही पीना चाहिए .. इससे आपका पाचन तंत्र खराब सकता है।

अक्सर लोग फलों के साथ दूध का सेवन करते हैं और इसे सेहत के लिए फायदेमंद भी मानते जबकि दूध के साथ कई फलों का सेवन नुकसानदायक हो सकता है।दरअसल दूध के साथ जब आप फल खाते हैं तो दूध में मौजूद कैल्शियम फलों के एंजाइम्स को सोख लेता है औंर इससे फलों के पौष्टिक तत्व आपके शरीर को नहीं मिल पाते हैं।

आजकल खाने में बच्चों से लेकर युवाओं की पहली पसंद फास्ट फूड है .. ऐसे में लोग घर का खाना कम फास्ट फूड खाना अधिक पसंद करते हैं जबकि ये चीजें सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक होती हैं और खासकर जब आप इसके साथ कोल्ड ड्रिंक का सेवन करते हैं। दरअसल ये फूड भी एसिडिक होते है और कोल्ड्रिंक भी एसिडिक होती है। साथ ही फास्ट फूड की तासीर जहां गर्म होती है तो वहीं कोल्ड ड्रिंक ठंडी होती है .. ऐसे में दोनों का साथ में सेवन करने से शरीर का तापमान बिगड़ सकता है और ये फूड कॉम्बिनेशन सेहत पर भारी पड़ सकता है।

Back to top button