समाचार

वित्तमंत्री जेटली के पिटारे पर लोगों की पैनी नजर, क्या सरकार लोगों की उम्मीदों पर खरी उतरेगी

देश: बजट को लेकर हर किसी अपनी अलग अलग उम्मीद होती है, लेकिन सरकार के लिए ये सबसे बड़ी चुनौती होती है कि वो आखिर कैसे सबके उम्मीदों पर खरी उतरे? चुनौतियों से जूझती हुई केंद्र की मोदी सरकार गुरूवार को अपना आखिरी पूर्ण बजट पेश करने वाली है, ऐसे में पूरे देश की नजर इस बजट पर टिकी हुई है। आइये जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में खास क्या है?

1 फरवरी को सरकार अपना बजट पेश करेगी। इस बजट में सरकार सभी वर्गों का ध्यान रखना होगा क्योंकि अगले साल लोकसभा चुनाव भी सिर पर है। बता दें कि वित्तमंत्री अरूण जेटली 1 फरवरी को बजट पेश करने जा रहे हैं, ऐसे में लोगों की नजर उनके पिटारे पर हैं, जहां से लोगों के लिए विशेष तौहफा निकलता है। तो आइये जानते हैं कि इस साल बजट में लोगों की क्या क्या उम्मीदें हैं?

रोजगार के क्षेत्र में

केंद्र की मोदी सरकार रोजगार को लेकर आलोचनाओं से घिरी हुई है। माना जा रहा है कि देश की युवा पीढ़ी रोजगार को लेकर मोदी सरकार से खफा है, ऐसे में अगर सरकार 2019 में बेहतर प्रदर्शन करना चाहती है तो उसे इस बजट में रोजगार को लेकर बड़ा ऐलान करना होगा, ताकि विपक्ष की आलोचनाओं का मुंहतोड़ जवाब देने के साथ ही देश के युवाओं को भी सरकार खुश कर सके। सर्वे के मुताबिक, लोगों का मानना है कि मोदी सरकार रोजगार सृजन करने के मामलें में फेल हो चुकी है।

कृषि के क्षेत्र में

भारत को कृषि प्रधान देश कहा जाता है, लेकिन देश के किसान ही मोदी सरकार से नाखुश नजर आ रहे हैं। ऐसे मेें इस बार अपने आखिरी पूर्ण बजट में मोदी सरकार किसानों को खुश करने के लिए कुछ घोषणाएं कर सकती है। बता दें कि देश में किसान अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर ज्यादा परेशान है, ऐसे में किसानों की उम्मीद है कि सरकार इस बजट में कुछ ऐसा ऐलान करे ताकि उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आ सके।

शिक्षा के क्षेत्र में

किसी भी देश की नींव एक बेहतर शिक्षा से ही मजबूत हो सकती है, ऐसे में सरकार इस बजट में शिक्षा के क्षेत्र को मजबूत करने के लिए कुछ घोषणाएं कर सकती है। देश के युवा और बच्चे इस बजट से ये चाहते हैं कि सरकार शिक्षा के क्षेत्र में मिलने वाले बजट में इजाफा करे ताकि भारत एक बेहतर शिक्षित देश बन सके।

महिलाओं के लिए

महिलाओं की सुरक्षा और उनके विकास के लिए भी सरकार को बड़े कदम उठाने पड़ेगे। जी हां, महिला एंव बाल कल्याण के बजट में भी सरकार को बढ़ावा देना होगा, ताकि देश की बहू-बेटियां की शिक्षा और उनका विकास दुरूस्त हो। बता दें कि सरकार इस बजट में महिलाओं को बड़ी सौगात दे सकती है।

Back to top button