सरकारी विभागों में निरस्त हो सकती हैं खाली पदें, युवा उम्मीादों को लग सकता है झटका

देश: एक तरफ बजट का सत्र है, ऐसे में बजट को लेकर देश के युवाओं को रोजगार का  इंतजार है, लेकिन इस रिपोर्ट को पढ़ने के बाद आपको बड़ा झटका लग सकता है। जी हां, केंद्र की मोदी सरकार ने हजारोंं सरकारी नौकरियो को खत्म करने का फैसला कर सकती है, ऐसे में उन युवाओं के सपने टूटकर बिखर जाएंगे, जो सालों से सरकारी नौकरी का इतंजार कर रहे हैं। आइये जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में खास क्या है?

जहां इस बजट सत्र में युवा सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे हैं, तो वहीं मोदी सरकार उन्हें बड़ा झटका देने के फिराक में दिख रही है। बता दें कि सरकार ने एक विज्ञप्ति द्वारा ये साफ किया है कि पांच साल या उससे पहले के खाली सभी सरकारी पदों को निरस्त किया जाए, मतलब साफ है कि उन पदों पर नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए ये खबर वाकई बहुत बुरी है।

बता दें कि सरकारी कार्यालय ज्ञापन में वित्त मंत्रालय ने  सभी मंत्रालयों और विभागों से पांच साल से खाली पड़े पदों को समाप्त करने के लिए कार्रवाई कर रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया है, जिसके बाद कुछ विभागों व मंत्रालयों ने जवाब दिया, तो वहीं  कुछ ने व्यापक रिपोर्ट देने की बजाए महज जरूरी सूचना उपलब्ध करा दी है। जी हां, सरकार की ये योजना है कि उन सभी पदों को निरस्त कर दिया जाए जोकि पिछले पांच सालों से खाली पड़े हुए है।

केंद्र सरकार से मिली रिपोर्ट के मुताबिक केवल केंद्र सरकार के पास ही कई हजार पद ऐसे खाली पड़े हैं, जो पिछले पांच सालों या उससेे पहले के खाली हैं, ऐसे में सरकार इन पदों को निरस्त करने का आदेश दे सकती है। बता दें कि इसके अलावा राज्य सरकारों के पास भी कई सरकारी पद खाली पड़े हैं, मतलब साफ है कि अगर इन सभी पदों को खत्म कर दिया जाएगा तो हजारों या लाखोंं नौकरियां मिट्टी में मिल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.