स्वास्थ्य

आंवले का इस तरह से इस्तेमाल दूर कर देगा आपकी डैंड्रफ की समस्या को, जानिए कैसे?

सर्दियों में त्वचा संबंधित परेशानियां बढ़ जाती हैं. इस मौसम में लोगों को अपनी स्किन का ख़ास ध्यान रखना पड़ता है. रूखे होंठ और रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह का उपाय आजमाते हैं. लेकिन इसके अलावा एक और ऐसी समस्या है जिससे लोग बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं. वह है बालों में डैंड्रफ की समस्या. सर्दियों के मौसम में यह समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है. डैंड्रफ आपकी बालों में साफ़ दिखाई देने लगता है जिस वजह से आपको शर्मिंदा भी होना पड़ जाता है. डैंड्रफ से बालों में रूखापन और फंगल इन्फेक्शन होने लगता है. यदि आप भी इस मौसम से डैंड्रफ वाली समस्या से परेशान रहते हैं तो हमारे पास इसके लिए एक अचूक नुस्खा है. आंवले का यह नुस्खा आपको डैंड्रफ से हमेशा के लिए मुक्ति दिला देगा.

डैंड्रफ होने के बहुत सारे कारण होते हैं. रूखी त्वचा होने पर डैंड्रफ की समस्या होने लगती है. यदि आप अपने बालों की सफाई ठीक तरह से नहीं करते हैं तो भी डैंड्रफ की समस्या होती है. इसके अलावा शैम्पू का ज्यादा इस्तेमाल, सोरायसिस, एक्जिमा आदि भी डैंड्रफ के लिए जिम्मेदार माने जाते हैं. डैंड्रफ को दूर करने का आंवले का यह नुस्खा जादू की तरह काम करता है. आंवला में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो कि डैंड्रफ से लड़ने में हमारी मदद करते हैं. लेकिन कैसे? चलिए हम आपको बताते हैं. यह नुस्खा बनाने के लिए आपको कुछ सामग्री की ज़रुरत पड़ेगी.

सामग्री

आंवला पाउडर- 1 टी स्पून

नीम पत्तियां- 5-6

शिकाकाई पाउडर- 1 टी स्पून

मेथी पाउडर- 1 टी स्पून

रीठा पाउडर- 1 टी स्पून

पानी- एक कप

सबसे पहले गैस ऑन करें और एक पैन लेकर उसमें एक कप पानी डाल लें. पानी जब गर्म हो जाए तब उसमें एक-एक कर के सभी चीज़ें डाल दें. अब पैन को ढंककर 10 मिनट तक उसे उबलने के लिए छोड़ दें. 10 मिनट बाद गैस को बंद कर दें और पैन को गैस से उतार कर मिश्रण को ठंडा कर लें. ठंडा हो जाने पर इस घोल को किसी कटोरे में छान लें. आपका मिश्रण लगाने के लिए तैयार है.

इस मिश्रण को अच्छे से बालों को भाग में बांटकर लगा लें. लगाने के बाद सिर का हलके हाथों से कुछ मिनटों तक के लिए मसाज करें. मसाज हो जाने के बाद अपने सिर को गुनगुने पानी से धो लें. यदि आप रिजल्ट जल्दी चाहते हैं तो इस घोल का इस्तेमाल हफ्ते में 2 से 3 बार करें. नतीजा आपको पहले इस्तेमाल में ही नज़र आने लगेगा. आप देखेंगे कि आपका डैंड्रफ पहले की तुलना में बहुत कम हो गया है और कुछ दिनों के लगातार इस्तेमाल से आपका डैंड्रफ पूरी तरह गायब हो जाएगा. एक बार ज़रूर आजमा कर देखें ये असरदार नुस्खा.

Back to top button