जानिए आपकी अंगुलियाँ क्या कहती है आपके भविष्य के बारे में!

सही ही कहा गया है कि सभी अंगुलियाँ एक सामान नहीं होती हैं। कोई छोटी होती है तो कोई लम्बी होती है। किसी का आकर सीधा होता है तो किसी का मुड़ा हुआ होता है। अँगुलियों की लम्बाई के अलावा आपकी मुलायम उंगलियाँ भी आपके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ बयाँ करती हैं (Fingers reading)।

newstrene-finger-prasnality-04-10-16-1

हस्तरेखा विज्ञान के अनुसार आपकी छोटी अंगुली अर्थात कानी अंगुली के निचे बुध गृह का घर होता है। यह कहा जाता है कि अगर आपकी कानी अंगुली बहुत छोटी है तो आप बहुत ही अधीर होते हैं। अगर आपकी छोटी अंगुली थोड़ी बड़ी है तो आपमें सहानुभूति और दया की कमी होती है। जिन लोगों की सभी अंगुलियाँ सामान्य से छोटी होती हैं उनका आसानी से भरोसा नहीं किया जा सकता है, वह कभी भी पलट सकते हैं। यह भी कहा जाता है कि जिन लोगों की कानी अंगुली अपने अनामिका (Ring Finger) ने नाखूनों तक होती है तो ऐसे लोगों का लक्ष्य बहुत ही स्पष्ट होता है, ऐसे लोग महान डॉक्टर या इंजिनियर बनते हैं।

 

newstrene-finger-prasnality-04-10-16-2

ज्योतिष के अनुसार पुरुष का सीधा हाथ और महिला का उल्टा हाथ हस्तरेखाओं को देखने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। हालांकि यह हमेशा सच नहीं होता है। यह भी कहा जाता है कि व्यक्ति को अपना वही हाथ ज्योतिषी को दीखन चाहिए जो वह सबसे ज्यादा उपयोग में लाता है। अगर आप अपना सारा काम बाएँ हाथ से करते हैं तो आपको अपना बायाँ हाथ ही दिखाना चाहिए, और यदि दाएँ हाथ से करते हैं तो दायाँ हाथ दिखाना चाहिए। आपकी बीच वाली सबसे बड़ी अंगुली के निचे शनि का घर होता है, जिनकी बीच वाली अंगुली बड़ी होती है उनका जीवन असाधारण और अलग होता है।

newstrene-finger-prasnality-04-10-16-5

 

जिन लोगों की बीच वाली अंगुली उनके अनामिका अंगुली से एक चौथाई बड़ी होती है तो यह एक शुभ संकेत होता है, ऐसे लोग ओने जीवन में महान काम करते हैं। यदि आपकी अनामिका अंगुली आपके बीच वाली अंगुली से बड़ी है तो आपको जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपकी बीच वाली अंगुली ज्यादा बड़ी है तो आपको जीवन में अपमान का सामना करना पड़ सकता है। यदि आपकी बीच वाली और अनामिका दोनों अंगुलियाँ एक सामान लम्बाई की हैं तो आपमें बड़े निर्णय लेने की क्षमता नहीं होती है (Fingers reading) और आप आलसी होते हैं।

newstrene-finger-prasnality-04-10-16-4

अगर आपके अनामिका और बीच वाली अंगुली के मध्य थोड़ा अंतर है तो आप स्वतंत्र व्यक्तित्व वाले इंसान हैं, हालांकि अगर आपकी बीच वाली अंगुली और अंगूठे के बगल वाली अंगुली के मध्य बहुत ज्यादा अंतर है तो आप लापरवाह किस्म के होते हैं। अंगूठे के बगल वाली अंगुली अर्थात तर्जनी अंगुली ने निचे सूर्य का घर होता है। अगर जिनकी तर्जनी अंगुली मध्य वाली अंगुली से बड़ी है, ऐसे लोग प्रखर बुद्धि के मने जाते हैं। वह अपने व्यावसायिक जीवन में बहुत बेहतर काम करते हैं। यदि जिन लोगों की तर्जनी और मध्य अंगुली एक सामान लम्बाई की होती हैं वह बहुत ही स्वतंत्र लोग होते हैं, उन्हें अपने काम में किसी की दखलंदाजी पसंद नहीं होती है। जिन लोगों की तर्जनी अंगुली छोटी होती है वह बहुत ही चालक और क्रूर होते हैं, वह धन कमाने के लिए अक्सर बेईमानी का सहारा लेते हैं। जिन लोगों की तर्जनी अंगुली मुलायम होती है वह लोग जीवन में सफलता प्राप्त करते हैं। एक अच्छी तर्जनी अंगुली आपके शक्ति और सम्मान का प्रतिक होती है, ऐसे लोग बहुत गंभीर होते हैं और तुच्छ जीवन में भरोसा नहीं करते हैं। जिन लोगों की तर्जनी अंगुली अंगूठे की तरफ झुकी होती है ऐसे लोग जीवन में बहुत स्वतंत्र और अपनी जिंदगी का आनंद लेने वाले होते हैं।

newstrene-finger-prasnality-04-10-16-6

इसके अलावा जिन लोगों की सभी अंगुलियाँ बड़ी होती हैं, ऐसे लोग रोगी होते हैं। वह किताबों के अनुसार अपना जीवन जीते हैं और बहुत ही जिद्दी स्वभाव के होते हैं। ऐसे लोग जिनकी सभी अंगुलियाँ छोटी होती हैं वह बहुत ही अधीर होते हैं। उनको अपने जीवन से सब कुछ बहुत जल्दी चाहिए होता है, और ऐसे लोग रचनात्मक कार्यों को अच्छी तरह से करते हैं।