समाचार

सपा अध्यक्ष के सामने आई सबसे बड़ी चुनौती, आखिर किसकी कुर्बानी देंगे अखिलेश यादव

उत्तर प्रदेश: समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के सामने एक बड़ी चुनौती आन पड़ी है। जी हां, ये एक ऐसी चुनौती है, जो अखिलेश के लिए सिरदर्द बन चुकी है। बता देंं कि इस चुनौती से निपटने के लिए अखिलेश को कई लोगों की कुर्बानी देनी पड़ सकती है, ऐसे में सवाल ये उठता है कि आखिर अखिलेश किसकी कुर्बानी देंगे?

समाजवादी पार्टी के 6 राज्यसभा सदस्य दो महीने बाद रिटायर होने वाले हैं, ऐसे में अखिलेश यादव की सरकार न होने की वजह से उनके सामने ये चुनौती है कि वो इन 6 सदस्यों में से किसी एक को ही राज्यसभा भेज सकते हैं। इन छह नामों में नरेश अग्रवाल, जया बच्चन, किरणमय नंदा, दर्शन सिंह यादव, मुनव्वर सलीम और आलोक तिवारी का नाम शामिल है। सूत्रोंं की माने तो अखिलेश इनमें से किसी को भी नाराज नहीं करना चाहते हैं।

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश के सामने चुनौती ये है कि वो इन छह नामों में से सिर्फ एक को ही राज्यसभा भेज सकते हैं, दरअसल नौ में एक सीट पर अपना सांसद भेजने के लिए किसी भी पार्टी को अभी 40 विधायक चाहिए और हाल में अखिलेश के पास सिर्फ 47 विधायक है। जी हां, इस लिहाज से अखिलेश सिर्फ एक ही सांसद को राज्यसभा भेज सकते हैं। अखिलेश अगर चाहे कि बीएसपी के साथ मिलकर भी सांसद भेजे तो भी दो सीट पर भी सासंद भेजने में नाकाम रहेंगे।

यूपी की बीजेपी सरकार और उसके गठंबधन के 325 पास विधायक हैं, ऐसे में बीजेपी को अपने 8 सांसद भेजने के लिए 320 वोट आसानी से हैं, ऐसे में अखिलेश यादव के सामने राज्यसभा भेजने के लिए किसी एक चेहरे को भेजने की चुनौती है, जिसमें से नरेश अग्रवाल, किरणमय नंदा और जया बच्चन प्रमुख हैं, ऐसे में अब यह देखना दिलचस्प होगा कि अखिलेश यादव राज्यसभा के लिए किन 5 सदस्यों की कुर्बानी देते हैं?

Back to top button