विशेष

बाबा इस तरह से योग सिखाते हैं कि देखकर पड़ जायेंगे सोच में, कहेंगे कि ये योग सीखा रहे हैं या….

इस समय देश-दुनिया में कई तरह की घटनाएँ देखने को मिल रही हैं। इस दुनिया में अजीबो-गरीब तरह के लोग भरे हुए हैं। लोगों की हरकतों को देखकर कई बार उनके मंशा पर शक होने लगता है। पिछले कुछ दिनों में जो भारत के अन्दर हुआ है, उसे देखने के बाद तो यही कहा जा सकता है। भारत में बाबागिरी का धंधा जोरों पर चल रहा था। लेकिन पिछले कुछ सालों में एक-एक करके बाबाओं की असलियत सामने आ रही है। धीरे-धीरे बाबागिरी के नाम पर लोगों को बेवकूफ बनाने वाले लोगों सच्चाई आज पूरी दुनिया जान चुकी है।

ऐसा नहीं है कि केवल भारत में ही ऐसे लोग भरे हुए हैं। पूरी दुनिया में आपको इस तरह के लोग देखने को मिल जायेंगे। हालाँकि इन लोगों में ऐसा कोई आकर्षण होता है, जिसकी वजह से लोग सबकुछ जानते हुए भी खुद को इनके पास जानें से नहीं रोक पाते हैं। आप तो जानते ही हैं कि योग विद्या भारत की बहुत प्राचीन विद्या है। भारत के ऋषि-मुनि हजारों साल पहले इसी विद्या की वजह से सैकड़ों सालों तक जीवित रहते थे। भारत की यह कला धीरे-धीरे पक्षिमी देशों में भी प्रचलित हो गयी है।

आजकल कई विदेशी लोग इस कला की मदद से खुद को स्वस्थ्य रखने का काम कर रहे हैं। जबकि कुछ लोग योग विद्या का इस्तेमाल करके अपनी बाबागिरी चमकाने में लगे हुए हैं। इनमे से कुछ तो इस कदर चमके हुए हैं, कि उनके बारे में जानकर आप हैरान हो जायेंगे। इसी कड़ी में आज हम आपको एक ऐसे अजीबो-गरीब बाबा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके कारनामों के बारे में जानकर आप हैरान हुए बिना नहीं रह पाएंगे। दरअसल हम जिस बाबा की बात कर रहे हैं वह योग सिखाते हैं। लेकिन यह योग इस अनोखे अंदाज में सिखाते हैं, जिसकी वजह से पूरी दुनिया में इनकी चर्चा हो रही है।

बाबा इन दिनों चर्चा का विषय बने हुए हैं। हम जिस योग सिखाने वाले बाबा की बात कर रहे हैं, उनका नाम है, स्टीवर्ट गिलक्रिस्ट। यह बाबा सिर्फ योग ही नहीं सिखाते हैं बल्कि हॉट योग सिखाते हैं। इनके योग सिखाने की कला देखकर हर कोई हैरान हो जाता है। स्टीवर्ट की उम्र 53 साल है और यह लन्दन में लोगों को योग सिखाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि स्टीवर्ट को “टचिस्ट योग गुरु” का ख़िताब भी मिल चूका है। यह ख़िताब उन्हें अपने योग सिखाने के तरीके की वजह से मिला हुआ है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर स्टीवर्ट को ऐसा अजीबो-गरीब ख़िताब क्यों दिया गया?

स्टीवर्ट साल में एक बार समुद्र के पानी से नहाते हैं, जिसकी वजह से उनके शरीर से भयानक बदबू आती है। इस बारे में स्टीवर्ट का कहना है कि भले ही उनके शरीर से बदबू आती हो, लेकिन लोग उनसे योग सीखते हैं। उनके अन्दर एक आकर्षण है, जो लोगों को अपनी तरफ खींच लेता है। स्टीवर्ट लोगों के ऊपर ऐसे चढ़कर योग सिखाते हैं जैसे यह योग नहीं कुछ और कर रहे हों। अपनी इसी खासियत की वजह से स्टीवर्ट को इस समय पूरी दुनिया में जाना जाने लगा है। यही वजह से है कि इन्हें टचिस्ट योग गुरु कहा जाता है।

विडियो देखें:

Back to top button