बॉलीवुड

‘पद्मावत’ में शाहरुख को मिला था रतन सिंह का रोल, इस वजह से ठुकराया ऑफर

देशभर में फिल्म ‘पद्मावत’ का जिस तरह से विरोध हो रहा है उससे कुछ और हो या ना हो पर फिल्म को लेकर दर्शकों की उत्सुकता जरूर बढ़ गई है .. आखिर जिस फिल्म को लेकर इतना बवाल मचा है उसमें है क्या?.. ये जानने की जिज्ञासा सबको हो चली है। साथ ही  में लोग ये देखना भी चाहते है कि उनकी चहेते कलाकार ऐतिहासिक किरदारों के रूप में कैसे दिख रहे हैं .. खासकर फिल्म के तीन मुख्य कलाकारों के किरदारों की चर्चा सबसे ज्यादा हो रही है..

रानी पद्मावती के रूप में दीपिका पादुकोण, अलाउद्दीन खिलजी के किरदार में रणवीर सिंह और तो महाराजा रतन सिंह के किरदार में शाहिद कपूर की । लेकिन आपको बता दें जिस राजा रतन सिंह के किरदार में आप शाहिद कपूर को देख रहे हैं वो पहले बॉलीवुड के किंगखान यानी शाहरूख खान को मिला था लेकिन शाहरूख ने उसे ठुकरा दिया था । अब सवाल ये है कि आखिर शाहरूख ने संजय लीला भंसाली के इस ऐतिहासिक फिल्म का ऑफर ठुकराय क्यो? ..  तो चलिए आपको उसकी वजह बताते हैं।

जैसा कि ‘पद्मावत’ का प्रीव्यू शोज देखकर आए फिल्म क्रिटिक्स ने इस फिल्म की जमकर सराहना की है फिल्म समीक्षको का साफ-साफ कहना है कि इस फिल्म में विरोध करने जैसी कोई बात है ही नहीं और इस फिल्म के कलाकारों ने इतिहास के किरदारों के साथ पूरा न्याय किया है .. फिल्म समीक्षको ने स्पष्ट किया है कि रानी पद्मावती के किरदार को एक्ट्रेस  दीपिका पादुकोण ने पूरी गरिमा के साथ निभाया है.. वहीं अलाउद्दीन खिलजी जैसे क्रूर और आतताई किरदार को रणवीर सिंह ने अपने परिपक्व अभिनय से साकार रूप दिया है  जबकि राजा रतन सिंह के किरदार के साथ अभिनेता शाहिद कपूर ने भी पूरा न्याय किया है।

लेकिन आपको बता दें कि जिस राजा रतन सिंह के किरदार के लिए शाहिद कपूर को तारीफे मिल रही हैं, उसे पहले उनसे भी दिग्गज अभिनेता निभाने वाले थे पर उन्होने कुछ कारणो से इस ऑफर को ठुकरा दिया था। दरअसल ये ऑफर संजय लीला भंसाली ने फिल्म इंडस्ट्री के सुपर स्टार शाहरूख को दिया था। फिल्मी सूत्रों की माने तो संजय लीला भंसाली जब ‘पद्मावत’ के लिए तीनो मुख्य कलाकार चुन रहे थे तब खिलजी के लिए रणवीर सिंह और पद्मावती के लिए दीपिका पादुकोण के नाम तो तय थे पर वहीं महाराजा रतन सिंह के किरदार के लिए वो कोई नाम तय नहीं कर पा रहे थे। ऐसे में इस फिल्म की शूटिंग शुरू होने के समय भंसाली ने ये भूमिका शाहरुख खान को ऑफर की।

पर बॉलीवुड के ‘बादशाह खान’ को इस रोल में कोई खास दम नजर नहीं आया। शाहरूख के मुताबिक फिल्म ‘पद्मावत’ अलाउद्दीन खिलजी और रानी पद्मावती के ही इर्दगिर्द घूमती है.. ऐसे में राजा रतन सिंह का किरदार शाहरूख को अपने फिल्मी कद से बौना लगा। इसके अलावा शाहरूख के इस रोल के इऩकार करने के बारे में कुछ लोगों का कहना है कि शाहरुख खान ने इस फिल्म के लिए भारी-भरकम फीस मांगी थी जिसके लिए भंसाली तैयार नहीं हुए और इस किरदार के लिए शाहरूख की बात बनते-बनते रह गई ।

सूत्रों के मुताबिक शाहरूख के इऩकार के बाद इस रोल के लिए एक टीवी कलाकार को चुना गया तो दीपिका नाराज हो गईं। क्योंकि दीपिका अपने अपोजिट किसी बड़े फिल्म स्टार को चाहती थीं .. ऐसे में बाद में यह रोल शाहिद कपूर को मिला । गौरतलब है कि शाहरुख खान ने संजय लीला भंसाली के साथ ‘देवदास’ जैसी सफल फिल्म में काम किया  है लेकिन इसके बाद इन दोनों के रिश्तों में उस समय कड़वाहट आ गई जब शाहरुख की फिल्म ‘ओम शांति ओम’ और भंसाली की ‘सांवरिया’ एक साथ रिलीज हुई .. इससे लेकर दोनों के बीच घमासान हुआ.. हालांकि बाद में फिर से दोनों के आपसी संबंध ठीक हो गए।

Back to top button