समाचार

भारत का ‘लादेन’ दिल्ली में गिरफ्तार, गुजरात को दहलाने का था मास्टर माइंड

दिल्ली पुलिस ने इंडियन मुजाहिद्दीन के आतंकी को गिरफ्तार किया है।  गिरफ्तार आतंकी की पहचान अब्दुल सुभान कुरैशी के रूप में की गई है। आतंकी 2008 गुजरात धमाकों का आरोपी है, जिसने बम बनाने में बड़ी भूमिका निभाई थी। बताया जा रहा है कि गिरफ्तार आतंकी मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल था। रिपोर्ट के अनुसार यह बम बनाने में माहिर है और इस भारत का ओसामा बिन लादेन कहा जाता रहा है। यह सिमी से भी जुड़ा रहा है।

सुरक्षा एजेंसियों और दिल्ली पुलिस की सतर्कता के चलते लगातार दुश्मनों के नापाक इरादे नाकामयाब हो रहे हैं। इसी कड़ी में बीते कुछ दिनों में एक के बाद एक आतंकी गिरफ्तार किए जा रहे हैं। सोमवार को इंडियन मुजाहिद्दीन के आतंकी अब्दुल सुभान कुरैशी उर्फ तौकीर को गिरफ्तार किया गया। जो भारत का ‘लादेन’ कहा जाता था। गिरफ्तार आतंकी तौकीर दिल्ली, अहमदाबाद और जयपुर बम धमाकों के बाद से वांछित था। लेकिन पुलिस ने 26 जनवरी के किसी बड़ी प्लानिंग से इंकार किया है।

पुलिस ने गिरफ्तारी के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया कि तौकीर को दिल्ली के गाजीपुर से अरेस्ट किया गया। आतंकी तौकिर दिल्ली एनसीआर के बारे में अच्छी तरह जानता है। साथ ही देश की कई प्रतिष्ठित आईटी कंपनियों में काम कर चुका है। इसके साथ ही आईईडी ब्लास्ट समेत बम  बनाने में एक्सपर्ट माना जाता है। तौकिर इंडियन मुजाहिद्दीन के साथ इस्लामिक संगठन सिमी का इलाकाई प्रमुख भी रह चुका है।

पुलिस के मुताबिक अहमदाबाद ब्लास्ट के बाद सिमी के 29 संदिग्ध स्टूडेंट्स मिले थे। जिन्होने तौकीर का नाम जांच के दौरान लिया था। एनआईए ने तौकीर पर चार लाख रुपये का ईनाम भी रखा हुआ था।

इसके साथ ही कुछ साल पहले पूर्व गृहमंत्री पी चिदंबरम ने 50 वॉन्टेड लोगों की लिस्ट जारी की थी। इस लिस्ट में आईएम के आतंकी तौकीर का नाम भी शामिल था। बताया जाता है कि मुजाहिद्दीन के साथ जुड़े लड़कों को ब्लास्ट करने के लिए उकसाने का काम कुरैशी ही करता था। इसी के कहने और उकसाने पर अहमदाबाद में विस्फोट किए गए थे।

तौकीर देश के कई राज्यों को बम से दहलाने की घटनाओं में शामिल रहा है। पुलिस ने बताया की बम ब्लास्टों के बाद पकड़े गए लड़कों ने ही तौकीर के बारे में सुराग दिया था। 2008 के बम ब्लास्ट में मुजाहिद्दीन के जिन लड़कों को पकड़ा गया था, उन्होंने  बताया था की गुजरात समेत दूसरे ब्लास्ट में भी तौकीर का हाथ है।

पढ़ाई में अव्वल रहा तौकीर पेशे के इंजीनियर है। जिसको आतंकी संगठन भारत का लादेन कहते हैं। 11 जुलाई 2006 में मुंबई ब्लास्ट के बाद से ही तौकीर पुलिस ही नहीं खुफिया एजेंसियों की आंखों में चढ़ चुका था, जिसकी गिरफ्तारी का सभी को इंतजार था। तौकीर दिल्ली, बंगलूरु और अहमदाबाद में हुए बमों को बना चुका था।

इससे पहले इसी जनवरी के महीने में दिल्ली एयरपोर्ट से बिलाल अहमद नाम का मोस्ट वांटेड आतंकी को गिरफ्तार किया जा चुका है। जिसका संबंध लश्कर-ए-तौएबा से था। और 18 साल पहले हुए लालकिला ब्लास्ट में फरार था।

Back to top button