राशिफल

किस्मत साथ नहीं दे रही है तो मंगलवार के इन 6 उपायों में से करें कोई एक उपाय, चमक उठेगी किस्मत

हिन्दू धर्म के अनुसार सप्ताह के हर दिन का अपना अलग-अलग महत्व होता है। सप्ताह के सातो दन किसी ना किसी देवी-देवता को समर्पित हैं। इसीलिए हर देवी-देवता को खुश करने के लिए दिन के अनुसार काम किये जाते हैं, इससे उनकी विशेष कृपा मिलती है। ज्योतिष के अनुसार मंगलवार को मंगल ग्रह का कारक माना गया है। मंगलवार के दिन महाबली हनुमान जी की पूजा की जाती है। हनुमान जी की पूजा करके कोई भी व्यक्ति बहुत जल्दी अपनी सभी मनोकामनाओं को पूर्ण कर सकता है।

ऐसा मन जाता है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए कुछ खास उपाय किये जाएँ तो वह बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं। मंगलवार को किये जाने वाले उपाय से आपकी सोयी हुई किस्मत जाग जाती है और आपका भाग्य चमकने लगता है। साथ ही धन-दौलत से जुडी हुई सभी समस्याएं भी ख़त्म हो जाती हैं। शास्त्रों के अनुसार देवी-देवताओं में जल्दी खुश होने वालों में से हनुमान जी भी एक देवता हैं। माता सीता के द्वारा पवनपुत्र हनुमान को अमरता का वरदान दिया गया है।

ऐसा भी कहा जाता है कि हनुमान जी कलयुग में भी जीवित हैं। इसी वजह से यह अपने भक्तों की पुकार सबसे जल्दी सुन लेते हैं। जिस भी व्यक्ति के ऊपर रामभक्त हनुमान की कृपा हो जाती है, उसके जीवन के सभी कष्ट जल्दी ही दूर हो जाते हैं। रूपये-पैसे से जुडी हुई हर समस्या देखते ही देखते दूर हो जाती है। इसके साथ ही किसी व्यक्ति की कुंडली में अगर कोई ग्रह दोष होता है तो वह भी दूर हो जाता है। हनुमान जी की पूजा करते समय पवित्रता का पूरा ध्यान रखना चहिये। इससे हनुमान जी और प्रसन्न होते हैं।

हनुमान जी की विशेष कृपा पाने के लिए करें ये उपाय:

*- अपने साथ एक नारियल लेकर किसी नजदीकी हनुमान मंदिर जाएँ। मंदिर के अन्दर ही नारियल को अपने सिर से सात बार वार लें। इसके बाद नारियल को हनुमान जी के समक्ष फोड़ दें। जीवन की सभी समस्याएं पल भर में दूर हो जाएँगी।

*- शनिवार के दिन हनुमान मंदिर जाकर एक नारियल पर स्वस्तिक का चिन्ह बनाकर हनुमान जी के क़दमों में समर्पित कर दें। साथ ही वहां हनुमान चालीसा का पाठ भी करें।

*- शनिवार की रात के समय हनुमान जी के सामने चौमुखी दीपक जलाएं। यह अत्यंत ही आसान उपाय है जिसे कोई भी कर सकता है। लेकिन इसका असर बहुत ही चमत्कारिक होता है। अगर ऐसा आप हर शनिवार और मंगलवार को करते हैं तो कुछ ही दिनों में हर समस्या से मुक्ति मिल जाएगी।

*- हनुमान जी को सिंदूर से बहुत लगाव है इसलिए उन्हें सिंदूर और तेल अर्पित करें। हनुमान जी अपने प्रभु श्रीराम को प्रसन्न करने के लिए अपने पुरे शरीर पर सिंदूर लगाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति शनिवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करता है, उसके जीवन की सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं और उसकी हर इच्छा पूरी हो जाती है।

*- व्यक्ति अपनी श्रद्धा और हैसियत के हिसाब से हनुमान मंदिर में जाकर चोला चढ़वाए। ऐसा करने से हनुमान जी बहुत प्रसन्न होते हैं।

*- अपने नजदीकी किसी पीपल के पेड़ को जल्द चढ़ाकर उसकी सात बार परिक्रमा करें। इसकी बाद पीपल के पेड़ के नीचे इ बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ भी करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close