बॉलीवुड

घातक फिल्म के इस ताकतवर विलेन की पत्नी है बहुत खूबसूरत, देखकर नहीं होगा आंखों पर यकीन…

आज बॉलीवुड फिल्मों में विलन की भूमिका गायब होती जा रही है लेकिन एक समय ऐसा था जब बिना विलेन के बॉलीवुड फिल्मों की कल्पना भी नहीं की जा सकती थी। वैसे तो बॉलीवुड फिल्मों में एक्टर और ऐक्ट्रेसेस की भूमिका सबसे अहम होती है, लेकिन बिना विलेन के फिल्म अधूरी सी लगती है। जी हां, किसी भी कहानी में जब तक हिरो-हिरोइन के बीच कोई विलेन ना हो फिल्म पूरी नहीं लगती, क्योंकि एक विलेन पूरे फिल्म का असल हिरो होता है। बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक खतरनाक और खुंखार विलेन हुए है जिनकी जबरदस्त ऐक्टिंग से लोगों के मन में सच में काफी खौफ बैठ जाता था। आज हम बॉलीवुड के एक ऐसे ही विलेन की बात कर रहे हैं जिनका नाम है डैनी डेन्जोंगपा।

डैनी डैंगजोंगपा हिन्दी फिल्मों के मशहूर अभिनेता हैं। डैनी का जन्म सिक्किम में एक बौद्ध परिवार में हुआ था और इनकी शुरूआती पढ़ाई भी सिक्किम से ही हुई। डैनी ने हिन्दी फिल्मों के साथ साथ उन्होंने नेपाली, तेलुगु और तमिल फिल्मों में भी काम किया है। डैनी डेन्जोंगपा हिन्दी सिनेमा के महान खलनायक के रूप में बॉलीवुड में मशहूर हुए। उन्होंनेे कई फिल्मों में अपनी खलनायकी से लोगों के दिलों में दहशत पैदा की है। डैनी ने अपने करियर की शुरूआत फिल्म ‘जरूरत’ से की थी। विलेन के रूप में मशहूर डैनी ने अपनी डेब्यू फिल्म में भले ही पॉजिटिव किरदार से की हो, लेकिन साल 1973 में उन्होने बी आर चोपड़ा की फिल्म ‘धुंध’ में पहली बार विलेन का कैरेक्टर निभाया था जिसके बाद उन्होने बॉलीवुड में विलेन के रूप में अपनी पहचान बना ली।

1996 में आई निर्देशक राजकुमार संतोषी की फिल्म घातक में डैनी का अभिनय इतना शानदार था कि लोग उन्हें उनके असली नाम से नहीं बल्कि कातिया के नाम से जानने लगे थे। यह फिल्म 8 नवंबर 1996 को रिलीज हुई थी। तकरीबन 4 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने 40 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी जिसके बाद यह बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट घोषित हुई थी। इस फिल्म में सनी देओल के साथ बॉलीवुड अभिनेत्री मीनाक्षी शेषाद्रि लीड एक्ट्रेस के तौर पर नजर आई थी जबकि अमरीश पुरी ने एक सहायक अभिनेता के तौर पर सनी देओल के पिता का किरदार निभाया था। शायद आपको पता नहीं होगा लेकिन फिल्म शोले में गब्बर के किरदार के लिए डायरेक्टर की पहले पसंद डैनी ही थे लेकिन डेट्स ना मिल पाने की वजह से वह किरदार अमजद खान को ऑफर किया गया था।

फिल्मों में आने से पहले डैनी इंडियन आर्मी में शामिल होने वाले थे लेकिन उनकी मां की असहमति की वजह से उन्होंने फिल्मी दुनिया में कदम रखने का फैसला लिया।

डैनी डेंजोंगपा अपने 40 साल लंबे एक्टिंग करियर में बॉलीवुड की 200 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं। भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए उन्हें फिल्म फेयर अवार्ड और भारत के चौथे सबसे महान सिविलियन अवार्ड ‘पदम श्री से भी सम्मानित किया जा चुका है। बॉलीवुड के इस महान एक्टर को पर्दे पर भले ही विलेन के रोल मिलें हो पर निजी जिंदगी में उनको बहुत खूबसूरत और समझदार बीवी मिली हैं। डैनी डेंजोंगपा ने साल 1990 में सिक्किम की भूतपूर्व राजकुमारी ‘गावा’ से शादी की थी।

डैनी के दो बच्चे हैं जिनमें एक बेटा और एक बेटी है। डैनी के बेटे का नाम रिनजिंग डेंजोंगपा और बेटी का नाम पेमा डेंजोंगपा है। उनका बेटा रिनजिंग डेंजोंगपा एक बॉलीवुड अभिनेता है। रिनजिंग की तमन्ना भी पिता की तरह बड़े पर्दे नजर आने की है, लेकिन उनकी तरह वह खलनायक के रूप में नहीं बल्कि वह हीरो का रोल करना चाहते हैं।

Back to top button