लोगों की ये 4 सामान्य आदतें कर देती हैं किडनी को ख़राब, कहीं आप भी तो नहीं करते ये काम?

आज के समय में कई लोगों को किडनी की समस्या है। किडनी में पथरी होना एक आम बात हो गयी है। हर दशवें व्यक्ति की किडनी में आज के समय में समस्या है। किडनी की समस्या ज्यादातर व्यक्ति के गलत खान-पान की वजह से होती है। आजकल ज्यादातर शारीरिक समस्याएँ गलत खान-पान की वजह से ही हो रही हैं। लेकिन लोग इसपर ध्यान ही नहीं देते हैं। कई भयंकर रोग आपकी खान-पान की आदतों से होते हैं और उन्ही से ठीक भी हो सकते हैं।

यह बात बहुत कम ही लोगों को पता होगी कि एक सामान्य जीवन के लिए किडनी का केवल 20 प्रतिशत ही काम करना काफी होता है। इस वजह से किडनी के खराब होने का पता एकदम अंत में चलता है। इसलिए व्यक्ति को समय-समय पर अपनी किडनी की जाँच करवाते रहना चाहिए। आपको यह जानकर और भी आश्चर्य होने वाला है कि कई बार लोगों की सामान्य आदतों की वजह से भी उनकी किडनी खराब हो जाती है।

जब तक हमें किडनी के खराब होने का पता चलता है तब तक बहुत देर हो जाती है। हालांकि किडनी दो होती है, इसलिए एक किडनी खराब हो जानें के बाद भी व्यक्ति सामान्य जीवन जी सकता है। किडनी हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। यह हार्मोन प्रोड्यूस करने, खून को छानने, मिनरल्स को अब्जॉर्ब करने और यूरिन को प्रोड्यूस करने का काम करती है। आज हम आपको व्यक्ति की 4 ऐसी सामान्य आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे किडनी को नुकसान पहुँचता है।

आपकी ये 4 सामान्य आदतें कर सकती हैं आपकी किडनी खराब:

पानी शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है। किडनी सही तरीके से तभी काम करती है जब वह अच्छे से हाइड्रेट होती है। अच्छे से पानी ना पीने की वजह से खून में जहरीले तत्व इकठ्ठा होने लगते हैं। शरीर में पानी की कमी होने की वजह से ये जहरीले तत्व शरीर से बाहर नहीं निकल पाते हैं। एक शोध के अनुसार हर व्यक्ति को दिनभर में 12 गिलास पानी पीना चाहिए।

आज के समय में बहुत लोग व्यायाम के प्रति जागरूक हुए हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो आलस की वजह से व्यायाम नहीं करते हैं। व्यायाम हमारे शरीर को फीट रखने के साथ ही किडनी को भी सही रखता है। वजन नियंत्रित रखने से किडनी खराब होने की सम्भावना कम हो जाती है। इसलिए स्वस्थ्य किडनी की चाहत रखने वालों को व्यायाम जरुर करना चाहिए।

कई बार लोग कॉमन इन्फेक्शन के शिकार हो जाते हैं। यह एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति में फैलता है। सर्दी और फ्लू ऐसे ही कॉमन इन्फेक्शन हैं जिसपर ज्यादातर लोग ध्यान नहीं देते हैं। बाद में यही आपकी किडनी खराब होने की वजह बन जाते हैं। जो लोग ठीक से उपचार नहीं करवाते और आराम नहीं करते, उनकी किडनी जल्दी खराब हो जाती है।

कई बार कुछ लोगों को बार-बार दर्द की समस्या होती ही। ऐसे में वह बहुत ज्यादा पेन किलर का इस्तेमाल करने लगते हैं। बार-बार दर्द में पेन किलर का इस्तेमाल करना भी आपकी किडनी खराब होने की वजह बन जाता है। इसलिए अगली बार किसी छोटे दर्द के लिए पेन किलर भूलकर भी ना लें।

error: Content is protected !!