अध्यात्म

ये 6 चीजें हमेशा आपको बनाये रखती हैं गरीब, अगर आपके आस-पास मौजूद हों तो आज ही करें इन्हें दूर

आज के इस आर्थिक युग में गरीबी किसी अभिशाप से कम नहीं है। इस आर्थिक प्रधान युग में बिना पैसे के कोई भी काम संभव नहीं है। यही वजह है कि आजकल गरीब लोगों की कोई इज्जत नहीं है। यहाँ तक कि उनके बारे में कोई सोचता भी नहीं है। वहीँ एक तरफ जिसके पास धन-दौलत होती है, उसे सब पलकों पर बिठाये रखते हैं। गरीब व्यक्ति अपने जीवन की जरुरी चीजों को भी नहीं पूरा कर पाता है। उसके लिए एक-एक पैसे का महत्व होता है। इसी वजह से आज के समय में कोई भी गरीब बने नहीं रहना चाहता है। यहाँ तक कि भिखारी भी तरह-तरह के उपाय अपनाकर अमीर बन गए हैं। दरिद्रता या गरीबी में जीवन जीना हर किसी के लिए बहुत मुश्किल भरा होता है। हर व्यक्ति पैसे कमाने के लिए मेहनत करता है, लेकिन सिर्फ कुछ लोगों की मेहनत ही रंग लाती है। कई बार ग़रीब रहने की वजह यह होती है कि पैसे तो अच्छे आते हैं, लेकिन टिक नहीं पाते हैं।

इसके पीछे कई वजह होने के बारे में बताया गया गया है। ऐसा माना जाता है कि हमारे घर या दुकान में कई ऐसी चीजें अपना डेरा जमा लेती हैं, जो हमारे गरीबी की वजह होती हैं। व्यक्ति इन्हें नजर अंदाज करता है और जीवन भर गरीबी का सामना करते हुए बिता देता है। जानकारों के अनुसार घर की इन अनचाही चीजों को अगर घर या दुकान से तुरंत निकाल दिया जाये तो आपकी अर्थित तंगी कुछ ही दिनों में दूर हो जएगी।

आज ही दूर करें इन अनचाही चीजों को:

आपने देखा होगा कि अक्सर घर या दुकान में कबूतर अपना घोंसला बना देती हैं। वास्तु के अनुसार घर-दुकान या उसके आस-पास कबूतर का घोंसला अस्थिरता पैदा करता है। केवल यही नहीं यह आपके जीवन में गरीबी को बुलावा भी देता है। कबूतर का घोंसला होने से आपके जीवन में हमेशा धन की कमी बनी रहती है।

कई बार सीलन की वजह से घर की दीवारों पर निशान पड़ने लगते हैं और बाद में दीवारों की पपड़ी भी उतरने लगती है। अगर वास्तुशास्त्र की मानें तो यह बहुत ही अशुभ होता है और ऐसा हो जाने पर तुरंत उसे ठीक करवा देना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि टूटी और निशान पड़ी दीवारें घर में गरीबी और दुर्भाग्य को बुलावा देती हैं।

ऐसा माना जाता है कि अगर आपके घर में मकड़ी अपने जाल बन रही है तो यह दुर्भाग्य की निशानी होती है। जिस घर में मकड़ी अपने जाल बुनती है, वहाँ धन-दौलत की हमेशा कमी रहती है। ऐसा होने पर इसे तुरंत ही साफ़ कर दें और आगे से इस बात का ध्यान रखें कि मकड़ी अपने जाल घर या दुकान में ना बना पाए।

हर कोई घर की सुन्दरता और माहौल को पवित्र बनाये रखने के लिए घर में पेड़-पौधे लगाता है। अगर आपके घर या दुकान में लगे हुए पौधे में सूखी पत्तियाँ दिखने लगे तो तुरंत ही उसे काट दें। यह आपके धन पर बुरा असर डालती हैं।

मधुमक्खी बहुत ही खतरनाक कीट होती है। कई बार यह हमारे घर में या आस-पास अपना छत्ता लगा देती है। इसके काटने से भयानक दर्द तो होता ही है साथ में काटे जाने वाली जगह पर सूजन भी हो जाती है। मधुमक्खी के छत्ते का आपके पैसे के ऊपर भी बुरा असर होता है। मधुमक्खी के छत्ते होने से लगातार पैसे से जुडी हुई अशुभ घटनाएँ होती हैं।

शास्त्रों के अनुसार चमगादड़ का दिखना ही अशुभ होता है। ऐसे में इस जीव का घर में रहना कितना अशुभ हो सकता है, यह बताने की जरुरत नहीं है। चमगादड़ का आस-पास होना गरीबी-दुर्भाग्य तो लाता ही है, साथ-साथ बीमारी भी लाता है। (और पढ़ें – चमगादड़ शुभ या अशुभ)

Back to top button