विशेष

इस बाबा ने लालू यादव को दिया था श्राप, एक दिन तू मिट्टी में मिल जाएगा, और मिटटी में मिल गए लालू

कहते हैं इंसान की किस्मत पलटते देर नही लगती और आने वाले समय में क्या कुछ हो जाएगा इसकी कल्पना नही की जा सकती है, पर कुछ लोग भविष्यदृष्टा होते हैं.. वो किसी के बारे में जो कुछ कहते हैं वो आने वाले समय में सच हो जाता है। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव के बारे में भी एक विख्यात बाबा ने कुछ ऐसी ही भविष्यवाणी की थी या कहें कि उन्हें एक श्राप दिया था जो कि आज के समय में सच होता दिख रहा है। अब जब बिहार के बहुचर्चचित चारा घोटाला मामले में लालू प्रसाद यादव को साढ़े तीन साल की सजा मिल चुकी  है तो ऐसे में लालू प्रसाद यादव के गुरू ‌पगला बाबा को कैसे भूल सकते हैं जिन्होने खुद लालू यादव को मिट्टी में मिल जाने का श्राप दिया था।

मिर्जापुर जिले के अघोरी तांत्रिक विभ‌‌ूति नारायण उर्फ पगला बाबा से लालू यादव का काफी नजदीकी संबंध था, एक तरह से पगला बाबा लालू यादव के गुरू थें और उनके बताए उपायों  और किए गए पूजा-अनुष्ठान से लालू और उनके परिवार को काफी फायदा भी मिला था। वैसे पगला बाबा लालू यादव के अलावा भी कई हाई प्रोफाइल लोगों के गुरु थें जो कि अब इस दुनिया में नहीं हैं.. उनका निधन अप्रैल 2017 में हो चुका है।

असल में पगला बाबा दूसरे बाबाओं की तरह उपदेश नही देते थें बल्कि वो तो अपने भक्तों को गाली देते थें और उनको डंडे से मारते थे और मान्यता थी कि उनकी गाली और मार खाकर लोगों के कष्ट दूर हो जाते हैं।  ऐसे में लोग उनका डंडा खाने के लिए लालायित रहते थे। इसके लिए लोग घंटो इंतजार करते थें और तब जाकर वो बाबा के दर्शन पाते थे। वैसे कहते हैं कि बाबा ऐसा व्यवहार जानबूझ कर करते थे ताकी उनके पास कम से कम लोग आए और उनकी साधना में व्यवधान कम हो। अपने इसी अटपटे व्यवहार के कारण वो पगला बाबा कहे जाने लगे।

पगला बाबा के बारे में कहा जाता है कि वो एक सिद्ध पुरूष थे जो लगभग 450 सालों तक जीवित रहें। बाबा में आस्था रखने वाले भक्त बताते हैं जैसे ही वो उनको याद करते थे भले ही बाबा से हजार किलोमीटर दूर ही क्यों न हो, बाबा के प्रत्यक्ष दर्शन हो जाते थे।

लालू यादव का पगला बाबा के पास आना जाना लगा रहता था। लालू यादव ने खुद ही बताया था कि कि बाबाजी ने बचपन में उनके जीवन की रक्षा तब की थी जब परिजनों और डॉक्टरों ने उम्मीद छोड़ दी थी।  ऐसे में लालू यादव की पगला बाब में बहुत श्रद्धा थी। बिहार के साथ पूरे देश की राजनीति में अपना लोहा मनवाने वाले लालू यादव, पगला बाबा से चुनाव में जीत के लिए आशीर्वाद लिया करते थे और बाबा ने भी लालू यादव के लिए कई सारे अनुष्ठान किए थें।

ऐसे में एक बार पगला बाबा ने लालू यादव से कहा था कि जीतने के बाद आश्रम में आकर साधना करना।पर तभी लालू यादव चुनाव जीतने के बाद आश्रम नहीं पहुंचे और फिर जब वो चारा घोटाले में बढ़ती मुसीबतों के निवाकरण के लिए बाबा के पास पहुंचे तो पगला बाबा ने लालू यादव को श्राप देते हुए कहा कि , लालू तुझे घमंड है कि तू बहुत बड़ा पुरोधा है। तू मिट्टी में मिल जाएगा।’ 

ऐसे में कह सकते हैं कि आज भले ही पगला बाबा इस दुनिया में नहीं हैं पर लालू यादव के लिए सालों पहले कही गई उनकी बात आज सच सिद्ध हो रही है।

Back to top button