महिलाएं अगर सुबह उठते ही कर लें ये काम तो संवर जाएगी जिंदगी

किसी भी कार्य की शुरूआत बेहतर होनी चाहिए यही बात दिन के साथ भी लागू होता है.. अगर आपकी सुबह की शुरूआत सही होती है पूरा दिन अच्छा जाता है, वहीं अगर सुबह-सुबह कोई काम बिगड़ जाए तो फिर पूरे दिन कोई ना कोई अनहोनी होती रहती है। हमारे शास्त्रों में सुबह के समय का विशेष महत्व बताया गया है और कुछ आवश्यक कार्यों को सुबह उठते ही कर लेने की सीख दी गई जिसका हमें पालन जरूर करना चाहिए। खासकर महिलाओं को तो सुबह के समय की उपयोगिता का जरूर ध्यान रखना चाहिए.. क्योंकि वो घर की गृहलक्ष्मी होती हैं .. सारे घर की जिम्मेदारी उनके हाथों में होती है। ऐसे में वो सुबह उठते ही कुछ कार्य पूर्ण कर दें तो इससे उन्हे व्यक्तिगत लाभ मिलने के साथ पूरे घर का कल्याण होता है।

सुबह के वक्त जैसे ही आपकी नींद टूटती है वैसे ही आपको अपने ईष्ट देव का ध्यान अवश्य करना चाहिए इसके साथ ही अपने दिन की शुरूआत करनी चाहिए। इससे आपका पूरा दिन मंगलमय बीतता है। कोशिश करें पंलग से उतर कर ज़मीन पर पांव रखने से पहले आप ईष्ट देव का स्मरण करें और फिर अपने दिन की शुरूआत करें।

प्रत्येक व्यक्ति को सुबह उठते ही पहले पानी का सेवन जरूर करना चाहिए.. वहीं अगर जूठे मुंह आप पानी का सेवन करते हैं तो और भी फायदेमंद साबित होता है क्योंकि हमारे मुंह में बने लार भी स्वास्थय के लिए लाभदायक है। ऐसे में कोशिश करें सुबह उठते ही एक से दो ग्लास गर्म पानी जरूर पीएं खासकर महिलाएं ऐसा करती है तो इससे उन्हे कई सारे लाभ मिलते हैं जैसे कि सेहत के साथ सौंदर्य बना रहता है। सुबह-सुबह गर्म पानी पीने से आपके शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं इससे आप का रक्त साफ होता है और आपकी स्किन हेल्दी रहती है । चेहरे पर प्राकृतिक निखार बना रहता है। इस तरह सुबह उठते ही अगर आप पानी का सेवन करती हैं तो ये आपका डेली ब्‍यूटी रिजाइम बन जाएगा जिससे आपकी त्वचा हमेशा जवां दिखेगी और सालों-साल तक आपकी खूबसूरती बरकरार रहेगी।

वैसे तो सुबह-सुबह स्नान करना सभी के लिए लाभदायक होता है पर महिलाओं के लिए तो विशेषकर जरूरी होता है। हमारे यहां ये पुरानी परम्परा चली आ रही है कि महिलाओं को सुबह उठते ही अपनी दैनिक क्रिया से निमित होकर स्नान कर लेना चाहिए और इसेक बाद ही रसोई में प्रवेश करना चाहिए । हांलाकि अब ये पूरानी बात हो चली है पर देखा जाए तो ये फायदेमंद भी है । दरअसल किसी भी परम्परा या नियम के पीछ कुछ जरूरी वजह या फायदे होते हैं। सुबह उठकर स्नान करने से भी कई सारे फायदे मिलते हैं जैसे कि इससे आपका ब्लडसर्कुलेशन बेहतर हो जाता है और आपको नई उर्जा मिलती है । चूंकि महिलाओं को रसोई से लेकर घर-बाहर दोनो का काम सम्भालना होता है इसलिए कहते हैं कि सुबह उठते ही उन्हें स्नान कर लेना चाहिए ताकि पूरी स्फूर्ति से वो सभी काम कर सकें।

शास्त्रों में सुबह के समय स्नान ध्यान करने के बाद महिलाओं को तुलसी की पूजा करने की बात कही गई है.. मान्यता है कि ऐसा करने से घर परिवार की सुख-समृद्धी बनी रहती है। इसलिए आप अपने घर में एक तुलसी का पौधा अवश्य लगायें और सुबह उठते ही उसकी पूजा करें।

आजकल की तनाव भरी जिंदगी में योग स्वस्थ रहने के लिए बेहद जरूरी है इसलिए अपनी सुबह से कुछ वक्त निकालकर योगा जरूर करें । इससे पूरे दिन आप ऊर्जावान बनी रहेगीं और आपकी सेहत हमेशा दुरूस्त रहेगी.. वैसे भी अगर सेहत सही है तो पूरी जिंदगी बेहतर हो जाती है । इसलिए सुबह उठकर योगा करना ना भूलें।

सुबह के वक्त थोड़ा रोमांस भी आपका दिन खुशनुमा बना सकता है.. खासकर अगर आपकी नई-नई शादी हुई है तो सुबह के समय थोड़ा वक्त रोमांस के लिए भी जरूर निकाले .. इससे आपका बाकि दिन तो अच्छा गुजरेगा ही साथ ही आपका रिश्ता भी हर रोज बेहतर और प्रगाढ़ होगा। इस तरह अगर महिलाएं अपनी दिन की शुरूआत करेंगी तो दिन के साथ ही उनकी पूरी जिंदगी संवर जाएगी।