विशेष

अतीत छुपाने के लिए 12 साल तक बना रहा गूंगा, फिर सच में खो दी अपनी आवाज

कहते हैं इंसान को उसके कर्मों की सजा यहीं इसी धरती पर मिलती है.. आप दूसरों लोगों से छल-कपट कर भलें ही बच जाएं पर ऊपर वाला सब देखता है और आपको आपके किए के अनुसार सही सबक भी देता है। ऐसा ही कुछ हुआ है चीन में, जहां हत्या करने वाले एक व्यक्ति ने अपने अतीत को छिपाने के लिए 12 वर्षों तक मूक होने का दिखावा किया लेकिन फिर आखिरकार वो सच में हमेशा के लिए मूक हो गया। ऐसे में जब उसे अपने किए का पछतावा हुआ तो उसने पुलिस के सामने अपना अपराध भी स्‍वीकार कर लिया.

कई बार लोग आवेश में आकर कोई अपराध बैठते हैं और फिर उस अपराध की सजा से बचने के लिए कई सारी तरकीबे भी अपनाते हैं.. ऐसे में वो सजा से भलें ही बच जाए पर उनकी बाकि जिंदगी एक अभिशाप बन जाती है इस व्यक्ति के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था। इसने हत्या जैसे जघन्य अपराध को अंजाम दिया था और उससे बचने के लिए 12 सालों तक गूंगा बनने का नाटक किया लेकिन फिर वास्तव में अपनी आवाज खो बैठा।

चीन की स्थानीय मीडिया के अनुसार झेचियांग प्रांत में रह रहे झेंग उपनाम वाले एक व्यक्ति ने 2005 में मामूली से किराये के विवाद को लेकर अपनी पत्नी के चाचा की हत्या कर दी थी। उस वक्त झेंग लगभग 33 साल का था।हत्या कर वो अपने गांव से फरार हो गया और दूसरी जगह जाकर खुद को मूक बताना शुरू कर दिया। वो अपने मूल घर से लगभग 450 मील दूरी जाकर बस गया और वहां वो गूंगे-बहरे के रुप में एक नया जीवन जीने लगा । वहां उसने दूसरी शादी भी कर ली और पिता भी बन गया। इस तरह वो लगभग 12 साल तक सभी को बेवकूफ बनाता रहा लेकिन फिर जब उसने एक दिन बोलने की कोशिश की तो उसकी आवाज ही नहीं निकली।

तब फिर वो डॉक्टर के पास पहुंचा जहां उसे मेडिकल जांच में पता चला कि वह अब कभी बोल नहीं पाएगा।ऐसे में उसे अपने किए का पछतावा हुआ तो उसने पुलिस के सामने लिखित में अपना अपराध स्‍वीकार कर लिया ।

Back to top button