अध्यात्म

नींबू और मिर्च के टोटके से होगी हर समस्या दूर, बस करने होंगे ये आसान उपाय!

इस दुनिया में हर छोटी से छोटी चीज की भी अपनी कोई ना कोई महत्व जरूर होता ही है. चाहे कोई फल हो या फिर कोई सब्जी हर एक चीज का हमारी जिंदगी में कोई ना कोई खास स्थान होता ही है. अगर हिंदू धर्म के तांत्रिक ग्रंथों की बात की जाए तो बहुत सारे असंभव कार्य भी टोने-टोटके से संभव बनाए जा सकते हैं. आपने फिल्मों या सीरियल्स में अक्सर जादू टोने के बारे में देखा ही होगा.  इन टोटकों में पौधे, पूजा की सामग्री, फल आदि जैसी चीजों का उपयोग करके किसी भी असंभव चीज को संभव कर दिया जाता है.  अक्सर आपने देखा होगा कि लोग अपने घर या व्यापार से जुड़ी किसी भी चीज के सामने नींबू तथा मिर्च लटकाकर रखते हैं.  लोग नींबू को नजर हटाने का जरिया मानते हैं.

इसके अलावा निंबू के साथ किए गए टोने टोटके से आप अपनी जिंदगी से जुड़ी कई समस्याओं को दूर भगा सकते हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको नींबू और लौंग से जुड़े कुछ उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आपकी ज़िंदगी में आने वाली बुराइयां आपसे कोसों दूर रहेंगी.

ऐसे करें नींबू का उपयोग

  • अगर आप अपने घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखना चाहते हैं तो घर में नींबू का पेड़ अवश्य लगाएं.  नींबू से ना केवल आपके घर का वातावरण ठीक रहेगा बल्कि आपका वास्तु दोष भी हट जाएगा.
  • अगर आप के घर पर कोई शख्स बार-बार बीमार रहता है तो  निंबू में सुई लगाकर उसके सर पर से 7 बार वार लें और निंबू को चौराहे पर रख दें.  ऐसे में जो भी चौराहे में रखें उस नींबू को पार करके निकलेगा वह बीमारी उसको लग जाएगी.

  • अगर आपके घर में कोई व्यक्ति अचानक से बीमार पड़ जाए और उस पर कोई भी दवा असर ना करें तो ऐसे में नींबू आपके बहुत काम आ सकता है.  इस दौरान आप नींबू के ऊपर काली स्याही से 307 लिख दें और बीमार व्यक्ति के सर के ऊपर से उलटी दिशा से 7 बार निंबू का वार उतार लें.  इसके बाद इस नींबू को चार भागों में  तरह काट लें कि वह नीचे से जुड़ा रहे.  अब इस निंबू पर किसी सुनसान या निर्जन स्थान पर फेंक आए आपके घर में पीड़ित व्यक्ति एक ही दिन में स्वस्थ हो जाएगा.

  •  हमारे देश में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो कड़ी मेहनत के बावजूद भी सफलता को हासिल नहीं कर पाते.  ऐसे में आप एक नींबू और 4 लौंग पास मौजूद किसी हनुमान मंदिर में ले जाएं और वहां भगवान की मूर्ति के सामने बैठकर नींबू के ऊपर चारों लौंग लगा दे.  ऐसा करने के बाद अपनी आंखें बंद करके सच्चे मन से हनुमान चालीसा का पाठ करें और भगवान से प्रार्थना करें और नींबू को जेब में लेकर जाएं इससे आपकी जिंदगी में नया सुधार आएगा.

1. नींबू और लौंग से जुड़े किसी भी प्रकार के टोने टोटके करने के बाद एक बात का खास ध्यान रखें कि जब भी आप नींबू को फेंके तो पीछे मुड़कर कभी ना देखें.  नींबू को सेंड कर आप सीधे अपने घर चले जाएं.

2. अक्सर आपने राह चलते हुए देखा होगा कि रास्ते में नींबू या मिर्च पड़ी होती है.  ऐसे में आप इस बात का ध्यान रखें कि हमारा पैर उस नींबू-मिर्च पर भूल से भी नहीं लगना चाहिए.

Back to top button