दिलचस्प

‘द क्राइंग ब्वॉय’ एक ऐसी पेटिंग जिसने हजारों जाने ले ली, रहस्य जान होश उड़ जाएंगे

अगर हम आप से ये कहें कि एक पेटिंग ऐसी है जिसने हजारो जाने ली हैं और लोगों की सामान्य सी जिंदगी को तबाही के मंजर में बदल दिया तो शायद आप हमारी बात पर यंकीन नहीं करेंगे। पर आपको बता दें ये बिल्कुल सच है.. दरअसल ये कहानी है एक ऐसे ‘शापित पेंटिंग’ की जो कई हादसों की जिम्मेदार मानी गई है.. इसके बारे में कहा जाता है कि ये पेटिंग जहां भी लगी वहां तबाही मच गई। अगर आप अभी इस पर विश्वास नहीं कर पा रहें हैं तो आपको बता दें कि इस  पेंटिंग के बारे में आपको बहुत सी अजीबो-गरीब जानकारी इंटरनेट पर सर्च करने से भी मिल जाएगी। लेकिन आज हम आपको इसके वास्तविक रहस्य से रूबरूं कराने जा रहे हैं।

आजतक ऐसे बहुत से चित्रकार हुए जिनके हाथों से कला का नायाब हुनर पूरी दुनिया को देखने को मिला.. किसी ने अपनी  पेटिंग में जीती जागती तस्वीर बनाई तो किसी ने तो दुनिया को कुछ अलग ही दिखाया। बदले में दुनिया ने भी इन चित्रकारों को सर-आखों पर बिठाया पर आज हम आपको एक ऐसे चित्रकार के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने अपनी एक मशहूर पेंटिंग की वजह से जितनी तारीफे पाई उससे कहीं ज्यादा बदनामी और लोगों की नफरत भी झेलनी पड़ी। हम बात तक रहे हैं इटली के मशहूर चित्रकार ‘जियोवनी ब्रागोलिन’ की बनाई पेंटिंग की । दरअसल जियोवनी ब्रागोलिन ने 1985 में एक रोते हुए बच्चे की एक जीवंत तस्वीर बनाई थी जिसका नाम रखा गया ‘द क्राइंग ब्‍वॉय’ । ये पेटिंग इतनी जानदार थी कि इसे ब्रागोलिन की सबसे सर्वश्रेष्ठ कृति में स्थान मिला ।

उस समय क्राइंग ब्वॉय की पेटिंग को लोगों ने बेहद पसंद किया जिससे प्रेरित होकर ब्रागोलिन ने इसकी पूरी श्रृंखला तैयार कर दी।  पेंटिंग की इतनी मांग हुई कि इसकी 50,000 तक प्रतियां बनाई गईं जो कि बिक भी गई। ऐसे में इस पेटिंग ने ब्रागोलिन की शोहरत दूर दूर तक फैला दी लेकिन फिर इसी पेटिंग ने जो तबाही मचाई उससे ब्रागोलिन को बदनामी भी मिली।

इसके बारे में कहा जाता है जिस-जिस ने इस पेंटिंग को खरीदकर अपने घरों में सजाया, उसकी जिंदगी तबाह हो गई। उनके घरों में भयानक आगजनी का सिलसिला शुरू हो गया। ऐसे में अखबारों में इस तस्वीर की खबरे आने लगी और सबसे बड़ी खबर तब आई जब एक फायरब्रिगेड के कर्मचारी ने इससे जुड़ा एक बयान दिया।

उस अग्‍निशमन रक्षक ने बताया कि वह लगभग ऐसे 15 घरों में आग लगने पर अपनी टीम के साथ गया जहां घर में द क्राइंग ब्‍वॉय पेंटिंग मिली । उससे भी ज्यादा भी आश्चर्यजनक बात उसने ये बताई कि जब उनकी टीम घर में पहुंचती तो वहां का सारा सामान तो जल चुका होता था मगर वो पेंटिंग बिल्कुल ही सुरक्षित मिलती।

इस खबर के सामने आते ही उस तस्वीर को शापित माना जाने लगा .. लोगों अपने घरों से उस तस्वीर को निकाल फेंकने लगें और बाद में एक मीडिया संस्था के कहने पर ही हैलोवीन त्‍योहार पर ओयोजित बोन फायर में इस पेंटिंग की हजारों प्रतियां जला दी गईं। जिसके बाद आगजनी के हादसों में भी कमी आने लगी। इस तरह हमेशा के लिए ये क्राइंग ब्‍वॉय पेंटिंग शापित मान ली गई।

Back to top button