राजनीति

कुलभूषण जाधव के मामले में पाकिस्तान ने अपनी सुरक्षा जाँच उठने वाली ऊँगली को लेकर किया बचाव

नई दिल्ली: पाकिस्तान की काली करतूतें किसी से छुपी हुई नहीं है। पाकिस्तान क्या करता है यह बात भी सभी लोग जानते हैं। भारत को निचा दिखानें और बदला लेने के चक्कर में पाकिस्तान किसी भी हद तक जा सकता है। सीमा पर पाकिस्तानी सैनिक आये दिन अशांति फैलाते हैं। आतंकियों को भेजकर भारत की एकता और अखंडता को तोड़ने की कोशिश करता है लेकिन हर बार फेल हो जाता है। इससे भी जी नहीं भरता है तो किसी भी भारतीय को पकड़कर उसे जासूस घोषित कर देता है।

ऐसा ही हुआ कुलभूषण जाधव के मामले में। आपको बता दें कुलभूषण जाधव पूर्व नेवी ऑफिसर हैं। पाकिस्तान ने उन्हें जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया और बिना कार्यवाई के पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने कुलभूषण को फाँसी की सजा सुना दी। भारत ने यह मामला अंतर्राष्ट्रीय कोर्ट में उठाया। अंतर्राष्ट्रीय कोर्ट ने कुलभूषण की फाँसी की सजा को अभी के लिए रोक दिया है। इससे बौखलाए पाकिस्तान ने तरह-तरह की चालें चलनी शुरू कर दी।

बीते सोमवार को कुलभूषण की माँ और पत्नी कुलभूषण से मिलने के लिए इस्लामाबाद गयी हुई थी। वहाँ उनके साथ पाकिस्तान ने जो दुर्व्यवहार किया, उसके बारे में गुरुवार को राज्यसभा में सुषमा स्वराज ने सभी को बताया। यहाँ तक कि कुलभूषण की पत्नी के जूते भी पाकिस्तान ने अपने पास रख लिए। माँ और पत्नी को साड़ी निकालकर सूट पहनने के लिए दिया गया और सिंदूर एवं मंगलसूत्र भी उतरवा दिया गया। इससे भारतीय जनता और सरकार नाखुश दिखाई दे रही है।

पाकिस्तान ने अपनी कठोर सुरक्षा प्रक्रिया के फैसले का बचाव किया है। पाकिस्तान ने यह दावा किया कि इस मामले पर भारत से द्विपक्षीय समझौते पर सहमती बनी थी। पाकिस्तानी विदेश मंत्री ख्वाजा मोहम्मद आसिफ ने भारत के सभी आरोपों को एक सिरे से ख़ारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि मुलाकात का समय केवल 30 मिनट ही था, लेकिन अनुरोध किये जाने के बाद इसे 40 मिनट के लिए कर दिया गया। जाधव की माँ ने पाकिस्तान का धन्यवाद भी किया। जाधव की पत्नी के जूते में एक धातु की चीप मिली, जिसे सुरक्षा जाँच के लिए रख लिया गया है।

Back to top button