प्रेंगनेट होने से पहले छोड़ दें यह 5 आदते

गर्भावस्था के दौरान एक महिला को कई बातों का ख्याल रखना पड़ता है (precautions before pregnancy), इस दौरान एक औरत अपने कोख में एक नन्ही सी जान को पनाह देती है और नौ महीने बाद इस दुनिया में उसे लेकर आती हैं। इस बात को हम सभी जानते हैं कि गर्भव्स्था के दौरान मां को एक पौष्टिक आहार सेवन करना चाहिए, ताकि नन्ही सी जान को किसी भी तरह की हानि या नुकसान ना पहुंचे। आज हम आपको कुछ ऐसे आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें त्याग कर आप गर्भावस्था के दौरान होने वाली तकलीफों से छुटकारा पा सकते हैं। जानिए कौन सी आदतें हैं जिन्हें छोड़कर आप स्वस्थ बच्चे को जन्म दे पाएंगी।

1 स्मोकिंग (precautions before pregnancy)

precautions before pregnancy

गर्भवस्था के दौरान आप स्मोकिंग करना बिल्कुल छोड़ दें। स्मोकिंग करने से मां को तो नुकसान पहुंचता है, मां के साथ ही स्मोकिंग से बच्चे को भी नुकसान पहुंचता है, जिससे फेफड़ों से संबंधित परेशानी पैदा हो सकती हैं।

2 एल्कोहोल

precautions before pregnancy

अगर आप एल्कोहोल का सेवन करते हैं, तो हम आपको बता दें कि यह आपके बच्चे के लिए समस्या पैदा कर सकता है। यहां तक की यह गर्भपात भी करवा सकता है।

3 दवाईयां

precautions before pregnancy

गर्भवस्था के दौरान कभी भी छोटे मोटे दर्द में पेन किलर ना लें। प्रेग्नेंट होने से पहले आप इन आदतों को छोड़ दें।

4 कैफीन

precautions before pregnancy

एक शोध से यह बात सामने आई है कि ज्यादा मात्रा में एनर्जी ड्रिंक्स] कॉफी और चाय का सेवन करने से गर्भपात होने का खतरा भी बन सकता है] इसलिए कम से कम इन चीजों का सेवन करें।

5 मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें

precautions before pregnancy

गर्भवस्था के दौरान मीठी चीजों का सेवन कम से कम करना चाहिए क्योंकि आपकी इस आदत से आपको और आपके बच्चे दोनों को मधुमेह का खतरा बन सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.