बॉलीवुड

ये थी बॉलीवुड की पहली अभिनेत्री जिसने अपनी बोल्डनेस से छुड़ा दिए थे लोगों के पसीने- देखें

70-80 के दशक में जहां ज़्यादातर अभिनेत्रियां इंडियन लुक में नज़र आती थीं वहीं एक अभिनेत्री ऐसी आयीं जिन्होंने अपने बोल्ड और ग्लैमरस लुक से इंडस्ट्री में हंगामा मचा दिया. इस अभिनेत्री ने अपने वेस्टर्न अंदाज़ और लुक से सबका ध्यान अपनी ओर खींचा. कहना गलत नहीं होगा कि इसी अभिनेत्री ने बॉलीवुड को ग्लैमर और बोल्डनेस की एक नई परिभाषा बताई. इस एक्ट्रेस के बाद ही बॉलीवुड की अन्य हीरोइनें भी ग्लैमरस अवतार में नज़र आने लगीं. क्या आप जानते हैं हम किस हीरोइन की बात कर रहे हैं? हम बात कर रहे हैं उस हीरोइन की जिसने ‘सेक्सी’ शब्द की एक नई परिभाषा लोगों के सामने सेट की. हम जिस एक्ट्रेस की बात कर रहे हैं वह कोई और नहीं बल्कि हम सब की चहेती जीनत अमान जी हैं.

जीनत अमान के बॉलीवुड में आने के बाद मानों जैसे पूरा ट्रेंड ही बदल गया. हीरोइनें जो अब तक भारतीय परिधान में नज़र आती थीं वह वेस्टर्न कपड़ों में नज़र आने लगीं. जीनत अमान उस समय की फैशन आइकॉन मानी जाती थीं. उनके इंडस्ट्री में आने से सभी हीरोइनों का ड्रेसिंग स्टाइल बदल गया. खूबसूरती में भी उस समय जीनत का कोई तोड़ नहीं था.

बला की खूबसूरत जीनत अमान जब बिकिनी पहनकर स्क्रीन पर आती थीं तब लोगों की सीटियां नहीं रूकती थीं. उस समय जीनत अमान को सेक्स सिंबल के ख़िताब से नवाज़ा गया था.

जीनत अमान का जन्म 19 नवंबर साल 1951 में हुआ था. जीनत के पता का नाम अमानुल्लाह खान था. वह पेशे से एक स्क्रिप्ट राइटर थे. उन्होंने सुपरहिट फिल्मों जैसे ‘मुग़ल-ए-आज़म’ और ‘पाकीज़ा’ में बतौर सहायक स्क्रिप्ट लिखी थी. जीनत अमान की बॉलीवुड में एंट्री साल 1971 की फिल्म ‘हलचल’ से  हुई थी. फिल्मों में आने से पहले जीनत मॉडलिंग में अपना हाथ आजमा चुकी थीं. इतना ही नहीं, साल 1970 में वह मिस एशिया पैसिफिक का टाइटल भी अपने नाम करा चुकी थीं.

फिल्म ‘हरे कृष्णा हरे राम’ का ‘दम मारो दम’ गाना आज भी लोगों की जुबान पर है. इस गाने में जीनत बेहद ही बोल्ड अवतार में नज़र आई थीं. उनकी बोल्डनेस और खूबसूरती ने लाखों लोगों का दिल चुरा लिया था. उसके बाद जीनत फिल्म ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ में नज़र आयीं. इस फिल्म में उनकी बोल्डनेस को देखकर हर कोई हैरान हो गया था.

वह उस समय इतनी बोल्ड होकर दर्शकों के सामने आयीं कि आजकल की एक्ट्रेसेस सौ बार सोचने पर मजबूर हो जाएं. पॉजिटिव रोल हो या नेगेटिव जीनत ने हर रोल को बखूबी निभाया. उनकी बोल्डनेस और बिंदास अंदाज़ को देखकर लोग समझ गए थे कि आने वाले दिनों में बॉलीवुड तेज़ी से बदलने वाला है.

Back to top button