भारत में अक्सर लोगों को खाना खाने के बाद मीठा खाने का शौक होता है. लेकिन यदि आपको सेहत भी बनाये रखनी है और मीठा भी खाना है तो गुड़ एक हेल्दी ऑप्शन हो सकता है. गुड़ का भारतीय संस्कृति में अपना महत्व है. गुड़ और चीनी दोनों गन्ने के रस से बनते हैं. लेकिन चीनी बनाते वक़्त उसमें मौजूद आयरन तत्व, पोटैशियम गंधक, फ़ास्फ़रोस और कैल्शियम आदि तत्व नष्ट हो जाते हैं. लेकिन गुड़ के साथ ऐसा नहीं होता. गुड़ में विटामिन A और विटामिन B भरपूर मात्रा में पायी जाती है. एक शोध की मानें तो गुड़ और भुने चने का एक साथ सेवन आपको अनेकों प्रकार की स्वास्थ्य संबंधित  परेशानियों से छुटकारा दिला सकता है. खासकर मर्दों के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है. तो आईये जानते हैं भुना चना और गुड़ खाने के कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में.

चने के साथ गुड़ खाने के फ़ायदे

  • गुड़ और चना पाचन क्रिया को सही रखता है. गुड़ शरीर का रक्त साफ़ करता है और मेटाबोलिज्म ठीक करता है. इससे गैस की समस्या नहीं होती. जिन लोगों को गैस की परेशानी है वो रोज़ लंच या डिनर के बाद थोड़ा गुड़ और चना लेकर ज़रूर खाएं.

  • गुड़ आयरन का मुख्य स्त्रोत है. इसलिए यह एनीमिया के मरीजों के लिए बहुत फ़ायदेमंद है. खासतौर पर महिलाओं के लिए इसका सेवन बहुत अधिक ज़रूरी है.
  • त्वचा के लिए गुड़ और चना बहुत लाभकारी होता है. गुड़ ब्लड से ख़राब टॉक्सिन दूर करता है जिससे त्वचा दमकती है और मुंहासे की समस्या नहीं होती. इसमें जिंक की भी मात्रा भरपूर होती है.
  • इसका सेवन जुकाम और कफ़ से आराम दिलाता है. जुकाम के दौरान अगर आप केवल गुड़ नहीं खाना चाहते हैं तो चाय या लड्डू में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. भुने चने को दरदरा पीस कर आप गुड़ का लड्डू बना सकते हैं. यह खाने में भी स्वाद लगेगा और जुकाम से भी आराम दिलाएगा.

  • बहुत ज़्यादा थकान और कमज़ोरी महसूस करने पर भुने चने और गुड़ का सेवन करने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ जाता है. गुड़ जल्दी पच जाता है और इससे शुगर का स्तर भी नहीं बढ़ता.
  • गुड़ और चना शरीर के टेम्परेचर को नियंत्रित रखते हैं. इसमें एंटी एलर्जिक तत्व मौजूद होते हैं इसलिए दमा के मरीजों के लिए इसका सेवन काफी फ़ायदेमंद साबित होता है.
  • गुड़ और चना में अधिक मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में सहायता करता है. इतना ही नहीं यह हार्ट अटैक की संभावना को भी कम कर देता है.

  • जो व्यक्ति चना और और गुड़ का सेवन करेगा वह सदैव खुद को जवान महसूस करेगा. पुरुष रोगों में खासकर चना और गुड़ का सेवन करने को बताया जाता है. यह शरीर की कमजोरी को दूर करता है और ताकत बढ़ाने में मदद करता है.
  • गुड़ और चने में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है जो मसल्स बनाने में पुरुषों की मदद करती है. इसलिए जो पुरुष जिम जाकर परफेक्ट बॉडी बनाना चाहते हैं उन्हें गुड़ और चने का सेवन शुरू कर देना चाहिए.
  • जो मर्द मोटापे की समस्या से परेशान हैं और अपना कुछ वजन कम करना चाहते हैं उन्हें नियमित चने और गुड़ का सेवन शुरू कर देना चाहिए. इससे शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ता है और मोटापा कम करने में आपको मदद मिलती है.

और पढ़ें – चना के औषधीय गुण

Leave a Reply

Your email address will not be published.