अध्यात्म

सोने से पहले कभी ना करें ये काम, रूठ जाती हैं देवी लक्ष्मी हमेशा के लिए

सनातन धर्म में हर कार्य करने के कुछ नियम और प्रावधान जिनका पालन करने से व्यक्ति श्रेष्ठ जीवन व्यतीत कर पाता है वहीं जब इन बातों की अवहेलना होती है जीवन में कई सारी परेशानियां उत्पन्न हो जाती हैं। आजकल की आधुनिक जीवन शैली में तो खासकर व्यक्ति की दिनचर्या और उसकी आदतें बिगड़ चुकी हैं। ना सुबह जगने का कोई नियम है और ना ही सोने का कोई सही वक्त निमित है, ऐसे में ना सिर्फ स्वास्थ्य संबंभी समस्याएं उपजती हैं बल्कि शास्त्रों की माने तो इससे मनुष्य के भाग्य पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आज हम आपको सोने से संबंधित कुछ आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके कारण मां लक्ष्मी आपसे हमेशा के लिए रूठ सकती हैं।

कभी भी जूठे मुंह नही सोना चाहिए.. भोजन के बाद तो आप पानी पीते ही हैं पर कुछ लोगों की आदत होती है कि वो बिस्तर पर भी कुछ मीठा या फिर कुछ और मूड फ्रेश करने के लिए खाते रहते हैं लेकिन अगर आपको सोना है तो फिर कुछ भी खाने के बाद पानी जरूर पीजिए। भूलकर भी बिना मुंह धुले या जूठे मुंह ना सोइए क्योंकि इससे मां लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती हैं.. साथ ही इससे बुरे सपने भी आते हैं। वहीं वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो अगर आप जूठे मुंह सो रहे हैं तो फिर इससे आपके दांतो का प्रॉब्लम हो सकती है और मानसिक दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है।

गीले पैर सोने से आपका स्वास्थ्य तो प्रभावित होता ही है साथ ही शास्त्रों की माने तो इससे भी मां लक्ष्मी आपसे हमेशा के लिए नाराज हो सकती हैं और आपको हमेशा पैसों की तंगी और गरीबी का सामना करना पड़ सकता है।

अक्सर घरों में पति-पत्नी रात के वक्त बिस्तर पर कई बातों की चर्चाए करते हैं ऐसे में कभी ये चर्चा विवाद की स्थिति तक भी पहुंच जाती है लेकिन इससे बचना चाहिए। क्योंकि रात्रि के समय गृहलक्ष्मी से कलह करने से भी देवी लक्ष्मी आपसे रुष्ट हो सकती हैं।

आजकल सबके बेडरूम में आईना लगा ही होता है ऐसे में अक्सर लोग सोने से पहले आईनें में खुद को निहार लेते हैं जबकि सोने से पहले और रात्रि के समय आईना देखना अशुभ माना जाता है। इससे व्यक्ति के भाग्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है .. आर्थिक हानि के साथ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।

जहां आप सो रहे हैं वहां बिल्कुल भी अंधेरा नही होना चाह्ए बल्कि हल्कि सी रोशनी जरूर होनी चाहिए क्योंकि घनघोर अंधेरे में सोने से आप पर नकारात्मक शक्तियां हावी हो सकती हैं वही अगर शास्त्रों की माने तो इससे आर्थिक तंगी की परिस्थितियां भी बनती हैं।

इन सब के साथ शास्त्रों में सोने की दिशा के विशेष महत्व दिया गया है क्योंकि ये पृथ्वी के चुम्बकीय क्षेत्रों को ध्यान में रख कर किया गया है। ऐसे में मान्यता है कि पूर्व दिशा की और सिर करके सोने से आयु, विद्या और धन की प्राप्ति होती है।

यह भी पढ़ें – सपने में पानी देखना

Back to top button