समाचार

बड़ी ख़बर: 1 जनवरी 2018 से होंगे ये सब बदलाव, आपका भी है इन्हें जानना बेहद जरूरी

जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि दिसम्बर का महिना चल रहा है और कुछ ही दिन में नया साल आने वाला है. और इस नए साल के आने से लोगों में नई उमीदें भी जाग रही हैं. हर कोई अपना नया साल सबसे अच्छा बनाने में लगा हुआ है. ऐसे में सरकार भी इस नए साल को मुख्य रख कर कईं अहम फैसले ले रही है. ठीक वैसे ही अब आने वाली 1 जनवरी 2018 से भारत देश में काफी सारे बदलाव होने वाले हैं. इन बदलावों के बारे में आपका जागरूक होना भी बहुत जरूरी है. चलिए जानते हैं कि आखिर इस आने वाले साल में क्या क्या बदलने वाला है…

Aadhaar payment app

इन बदलावों में से सरकार सबसे बड़ा बदलाव डिजिटल भुगतान में करने जा रही है. यानी अब तक लेन देन का जो भी भुगतान दूकानदार हमसे वसूलते आ रहे थे, वो 1 जनवरी से बंद हो जायेगा. क्यूंकि अब 2000 रूपये तक का भुगतान यदि कोई भीम एप, या UPI के ज़रिये करेगा, तो सरकार उनसे कोई पैसा वसूल नहीं करेगी बल्कि, अपनी तरफ से वो पे करेगी. इस बदलाव का मुख्य कारण सरकार का डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देना है. इससे आम आदमी को काफी राहत मिलने वाली है.  2012 में RBI ने ये कीमत 0.75 प्रतिशत ट्रांजैक्शन (2000 रुपए से नीचे) कर दी थी. 2000 रुपए के ऊपर ये ट्रांजैक्शन की कीमत का 1% होती. परन्तु अब आपको इस कीमत से डरने की कोई जरूरत नहीं रहेगी.

एक रिपोर्ट के अनुसार सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में यह देश दिए हैं 31 जनवरी 2018 से हर राज्य और यूनियन टेरिटरी में रोड सेफ्टी पॉलिसी बनाई जाएंगी.  इससे बड़ा फायदा यह होगा कि सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं में कमी रहेगी.  इस पॉलिसी के तहत मुख्य रूप में दिल्ली, नागालैंड, लक्षद्वीप, दादर एंड नगर हवेली आदि शामिल रहेंगे.

आने वाले नए साल में सरकार जीएसटी में भी नए बदलाव लाने जा रही है.  इस बदलाव के चलते एक राज्य से दूसरे राज्य में सामान पहुंचाना काफी आसान हो जाएगा.  इसका कारण ऑल इंडिया इलेक्ट्रॉनिक वे बिल है.  जिसको सरकार 1 फरवरी से लागू करने वाली है.  इस बदलाव से ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोगों को भी काफी सहायता मिलने वाली है.

सरकार द्वारा लिए गए फैसलों के अनुसार आने वाले नए साल में  जो भारतीय अमेरिका में रह रहे हैं उनके लिए जनवरी 2018 से मुसीबतें बढ़ जाएंगी.  क्योंकि अमेरिकी प्रेसिडेंट ट्रंप सरकार ने फैसला लिया है कि जो भी H-1B वीजा होल्डर रह रहे हैं उनके पति और पत्नियों के वर्किंग परमिट H-4 वीजा उनसे छीन लिए जाएंगे.  इस फैसले से भारतीयों की अमेरिका में नौकरी जा सकती है.

जो लोग नए साल की शुरुआत में नई कार खरीदने की सोच रहे हैं उनके लिए सरकार एक बुरी खबर लेकर आई है.  जानकारी के अनुसार देश के कई कार कंपनियों ने अपने कारों के दाम बढ़ाने के लिए सोच लिया है.  जानकारी के अनुसार टोयोटा किर्लोस्कर मोटर जो इनोवा Fortuner जैसी गाड़ियां बनाती हैं अपने मॉडल्स की कीमत 3 फ़ीसदी बढ़ा देगी.  यह फैसला सरकार जनवरी 2018 से लागू करेगी.

Back to top button