राजनीति

खुशखबरी : घर बैठे कोई भी कर सकता है यह काम, मिलेंगे पूरे 18 लाख रुपए

नई दिल्ली मोदी सरकार ने युवाओं के लिए एक बड़ी ही जबरदस्त स्कीम लेकर आई है। इसके जरिए देश का कोई भी युवा 18 लाख रुपए घर बैठे कमा सकता है। सरकार देश में युवाओं में एंटरप्रेन्योरशिप के प्रति जिज्ञासा बढ़ाने के लिए कई स्कीम और लाने वाली है। सरकार ने इस बार युवाओं को 18 लाख रुपए जीतने का मौका दिया है। दरअसल, मोदी सरकार ने युवाओं से कुछ जानकारी मांगी है, जिसे पूरा करने पर ये पैसे आपके खाते में डायरेक्ट भेज दिये जाएंगे। आइये आपको बताते हैं कि क्या है मोदी सरकार की ये योजना और कैसे इस योजना का लाभ लेकर आप 18 लाख रुपए जीत सकते हैं। .

ओएनजीसी के लिए काम कर जीते 18 लाख रूपए

ये बात तो हम सभी जानते हैं कि देश की 70 करोड़ आबादी ग्रामीण क्षेत्र में रहती है और देश की इस बड़ी आबादी के पास गैस चूल्हे से खाना बनाने की सुविधा अभी तक पूरी तरह से नहीं पहुँची है। ऐसे में सरकार सोलर चूल्हे के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए स्कीम लाने जा रही है। इस स्कीम के शुरू होने से पहले सरकार ग्रामीण आबादी को बेस्ट डिजाइन का सोलर चूल्हा देना चाहती है। बस आपको भी सोलर चूल्हे का बेस्ट डिजाइन देकर ये ईनाम राशी जीतनी है। हालांकि, इसके लिए सरकार ने 7 शर्ते बी निर्धारित की हैं। इसलिए प्रतिभागियों को सोलर चूल्हे की डिजाइन बनाते इन बातों का ध्यान रखना होगा।

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए क्या करें?

इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए सबसे पहले तो आपको सोलर चूल्हे का बेस्ट डिजाइन तैयार करना होगा। इसके बाद सरकार द्वारा निर्धारित शर्तों को पूरा करने वाले प्रतिभागियों के प्रतियोगिता जीतने की संभावना ज्यादा बढ़ जाएगी। इसके लिए प्रतिभागी को एक दिसंबर से पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले सोलर चूल्हे की बनाई डिजाइन को वेबसाइट https://startup.ongc.co.in पर ऑनलाइन जमा करें और सोलर चूल्हे से जुड़े अपने आइडिया का विवरण लिखें। चयन के द्वारा ओएनजीसी का एक्सपर्ट पैनल ऑनलाइन जमा फार्म को शॉर्टलिस्ट करेगा।

कौन ले सकता है इस प्रतियोगिता में भाग?

Advantage of noteban

सरकार की अन्य प्रतियोगिताओं के जैसे ही इस प्रतियोगिता में भी ONGC के कर्मचारी, उनके नजदीकी रिश्‍तेदार और एक्‍सपर्ट पैनल से जुड़े लोग प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त कुछ और नियम और शर्ते निर्धारित की गई हैं जिन्हें पूरा करने के बाद ही आप 18 लाख रुपए की ईनाम राशि जीतने के हकदार बन सकते हैं। आपको बता दें कि देश की 70 करोड़ आबादी ग्रामीण क्षेत्र में रहती है और देश की इस बड़ी आबादी के पास गैस चूल्हे से खाना बनाने की सुविधा अभी तक पूरी तरह से नहीं पहुँची है।

Back to top button