बॉलीवुड

14 साल की उम्र में हो गई थी अमिताभ की मां निरुपा रॉय की शादी, इस वजह से घर में पूजने लगे थे लोग

निरुपा रॉय हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अभिनेत्री थीं. अभिनय उनके रग-रग में बसा हुआ था. आज ही के दिन यानी कि 4 जनवरी को साल 1931 में निरुपा रॉय का जन्म गुजरात के वलसाड में हुआ था. अगर वे जीवित होती तो अपना 92वां जन्मदिन मना रही होती. हालांकि अब उनकी 92वीं जयंती है.

nirupa roy

निरुपा रॉय ने बड़े पर्दे पर काम करके हर किसी को अपने शानदार अभिनय से हतप्रभ कर दिया था. उन्हें ‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन की मां के किरदार के लिए काफी पसंद किया गया था. बड़े पर्दे पर वे कई मौकों पर बिग बी की मां बनी और उनकी पहचान फिर इसी रूप में हुई भी.

आज भी कई लोग उन्हें अमिताभ बच्चन की मां के रूप में याद करते हैं. उन्होंने फिल्म ‘मुनीम जी’ से माँ के किरदार निभाने शुरू किए थे. इस फिल्म में वे मशहूर अभिनेता देव आनंद की मां बनी थीं. जबकि असल में वे देव साहब से बहुत छोटी थी. अपने करियर में उन्होंने कई शानदार फिल्मों में काम किया.

बताया जाता है कि अपने पांच दशक के लंबे करियर में निरुपा रॉय ने 500 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया. साल 1975 में आई अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म ‘दीवार’ से उनके करियर को एक नया मोड़ मिला. इसके बाद वे 70 और 80 के दशक में ‘खून पसीना’, ‘इंकलाब’, ‘अमर अकबर एंथोनी’, ‘सुहाग’, ‘गिरफ्तार’, ‘मुकद्दर का सिकंदर’, ‘मर्द’ और ‘गंगा-यमुना-सरस्वती’ जैसी कई फिल्मों में देखने को मिली और बिग बी की मां के रोल के लिए मशहूर हो गईं.

nirupa roy

14 साल की उम्र में हो गई थी शादी

निरुपा की शादी महज 14 साल की उम्र में हो गई थी. निरुपा का जन्म साल 1931 में हुआ था और उनकी शादी साल 1946 में कमल रॉय से हुई थी. शादी के बाद दोनों के दो बच्चे योगेश रॉय और किरण रॉय हुए.

निरुपा की पहली फिल्म ‘रनक देवी’ थी. शुरुआत में अधिकतर फिल्मों में वे देवी के रोल में नजर आईं. इस वजह से उन्हें ‘धार्मिक फिल्मों की रानी’ भी कहा गया. उन्होंने 16 फिल्मों में देवी की भूमिका निभाई थी. धार्मिक फ़िल्में करने के कारण उन्हें लोग असल में देवी मानने लगे थे. निरुपा को काफी मान सम्मान मिलने लगा था. लोग उनके पैर छू लिया करते थे और घरों में भी उनकी पूजा होने लगी थी.

2004 में हो गया था निधन

निरुपा रॉय अब इस दुनिया में नहीं है. अभिनेत्री ने 69 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. उनका 13 अक्टूबर 2004 को मुंबई में निधन हो गया था.

Back to top button