विशेष

घर में लगा है गीजर तो एक छोटी सी गलती ले सकती है आपकी जान, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

देश के कई हिस्सों में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. कड़ाके की ठंड ने कई हिस्सों में जन जीवन प्रभावित किया है. सर्दियों का मौसम हर किसी के लिए चुनौती पूर्ण होता है. आमतौर पर लोग सर्दी के मौसम में नहाने से कतराते है और नहाते भी है तो गर्म पानी का सहारा लेना पड़ता है.

geyser

कोई चूल्हे पर गर्म पानी करता है तो कोई गैस पर पानी गर्म करके स्नान करता है. कई लोग पानी गर्म करने के लिए रॉड का भी इस्तेमाल करते हैं. वहीं कई लोग गीजर से पानी गर्म करके नहाते है. अगर आप भी नहाने के पानी के लिए गीजर का उपयोग करते है तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए नहीं तो आप किसी बड़ी मुसीबत में फंस सकते है.

आज के समय में गीजर का काफी चलन है. बड़ी मात्रा में लोग गीजर से पानी गर्म करके स्नान करते है. कई लोग गीजर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसके साथ ही आपको कुछ बातों का भी ध्यान रखना चाहिए. आइए नीचे एक क्रम से समझते है.

ISI मार्क वाला गीज़र ही करें इस्तेमाल

सबसे पहले यह जान लें कि गीजर किस तरह का खरीदना या इस्तेमाल करना है. आपको दुकान या शो रूम से से वो ही गीजर खरीदना है जिस पर ISI मार्क हो. सस्ते गीजर के चक्कर में न पढ़कर गुणवत्ता वाला गीजर खरीदने पर जोर दें.

फिटिंग का रखें खास ध्यान

गीजर खरीदने के बाद आप जब इसे घर में लगाए तो इसकी फिटिंग का विशेष ध्यान रखें. गीजर की फिटिंग के लिए किसी विशेषज्ञ से संपर्क करें. स्वयं ऐसा करने पर आपको आगे जाकर इससे किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

एग्जॉस्ट फैन

exhaust fan

अब बात करते है एग्जॉस्ट फैन के बारे में. जब गीजर लगा हो तो आपके बाथरूम में एग्जॉस्ट फैन भी जरूर होना चाहिए. क्योंकि जो गैस गीजर से लीक होती है तो उस गैस को एग्जॉस्ट फैन निकालने में मदद करता है. यह गैस मानव शरीर के लिए जानलेवा साबित हो सकती है.

समय पर बंद करें गीजर

गीजर को चालू करने के बाद उसे सही समय पर बंद भी करना जरूरी है. इससे गीजर जल्दी खराब नहीं होगा और ज्यादा लंबे समय तक चलेगा.

गीज़र की हाइट का रखें ध्यान

अंत में सबसे ध्यान देने वाली बात यह है कि गीजर की बाथरूम में कितनी ऊंचाई रखनी है. गीजर इतना ऊंचा होना चाहिए कि आसानी से घर के छोटे बच्चे इस तक न पहुंच सके. अनजाने में बच्चों को इससे किसी भी प्रकार का नुकसान हो सकता है. ऐसे में गीजर बच्चों की पहुंच से दूर रखें.

Back to top button