विशेष

7 साल की उम्र से सीखा प्लेन नियंत्रित करना, अब निकला दुनिया घूमने, 16 की उम्र में विश्व रिकॉर्ड

16 साल का लड़का अकेले विमान लेकर निकला दुनिया घूमने, भारी बारिश में अहमदाबाद में कराई लैंडिंग

दुनिया आश्चर्यों से भरी पड़ी है. छोटी उम्र में ही आज लोग बड़े-बड़े कारनामे कर रहे हैं और अच्छे अच्छों के पसीने छुड़ा रहे हैं. दुनिया में अक्सर इस तरह की चीजें सुनने और देखने को मिलती है. बात मैक रुथरफोर्ड की करें तो उसने महज 16 साल की उम्र में दुनिया घूमने का प्लान बनाया वो भी विमान से.

mack rutherford

16 साल का लड़का मैक रुथरफोर्ड इन दिनों दुनिया घूमने निकला है. मैक की उम्र अभी महज 16 साल है जब वो महज 15 साल का था तब उसने विमान का लाइसेंस हासिल कर लिया था. मैक दुनिया का सबसे कम उम्र का पायलट है. मार्च से वो विश्व भ्रमण पर निकला है. जबकि इस दौरान उसका भारत भी आना हुआ. मैक का विमान हाल ही में गुजरात के अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उतरा.

mack rutherford

16 वर्षीय मैक रुथरफोर्ड ब्रिटिश-बेल्जियम का पायलट है. मैक न केवल विश्व भ्रमण पर निकले है बल्कि वे यह यात्रा पूरी करने के साथ ही अकेले पृथ्वी की परिक्रमा करने वाले सबसे कम उम्र के पायलट भी बन जाएंगे. हाल ही में मैक अपना शार्क एरो विमान लेकर अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उतरे.

mack rutherford

बता दें कि बीते रविवार को मैक अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उतरे थे. तब भारी बारिश हो रही थी और मैक ने अपने विमान की यहां सुरक्षित लैंडिंग करवाई. इस दौरान अहमदाबाद हवाईअड्डे की टीम ने बारिश में प्लेन को लैंड कराने में मार्क की काफी मदद की. सोशल मीडिया पर मैक की यह खबर फिलहाल चर्चा में बनी हुई है. बताया जा रहा है कि ईंधन भरवाने के लिए मैक का विमान अहमदाबाद हवाईअड्डे पर उतरा था.

माता-पिता भी है पायलट, 7 साल की उम्र से सीखा विमान नियंत्रित करना…

mack rutherford

आपको यह जानकार हैरानी होगी कि मैक के माता-पिता दोनों भी पायलट है. मैक जब महज 7 साल का था तब से ही उसे उसके माता-पिता विमान को नियंत्रित करना सिखाने लगे थे. विमान चलाने की शिक्षा, प्रेरणा और विमान से दुनिया घूमने की प्रेरणा मैक को अपने माता-पिता से मिली.

23 मार्च से शुरू हुई थी मैक की यात्रा…

mack rutherford

मैक की विमान से दुनिया घूमने की यात्रा 23 मार्च को बुल्गारिया की राजधानी सोफिया से शुरू हुई थी. मैक रुथरफोर्ड एकल इंजन वाले शार्क एरो शार्क उल विमान से यात्रा कर रहा है. सफर में उनके साथ कोई नहीं है. उन्होंने ‘एकला चलो रे’ की नीति अपनाई है. अकेले घूमकर मैक अपना नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करवाना चाहता है.

अभी 18 वर्षीय ट्रैविस लुडलो के पास है यह रिकॉर्ड…

mack rutherford

मैक 16 साल की उम्र में विमान से दुनिया घूमने वाला सबसे कम उम्र का पायलट बना चाहता है. अगर सब कुछ ठीक रहा तो वो यह कारनामा आकर सकता है. फिलहाल यह रिकॉर्ड 18 साल के ट्रैविस लुडलो के पास है, जिन्होंने पिछले साल इस तरह की यात्रा पूरी की थी.

Back to top button