समाचार

नवनीत राणा की 8 साल की बेटी ने किया हनुमान चालीसा पाठ, बोली-मम्मी-पापा की रिहाई की प्रार्थना

यूपी में सभी धार्मिक स्थलों मस्जिद, मंदिर से लाउडस्पीकर बड़ी तेजी से हट रहा है, लेकिन महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर और अजान बनाम हनुमान चालीसा का विवाद जारी है। महाराष्ट्र में जारी इसी विवाद के बीच अब सासंद नवनीत राणा और विधायक रवि राणा की बेटी ने हनुमान चालीसा का पाठ किया है।

बता दें कि हनुमान चालीसा पाठ विवाद के बाद ही निर्दलीय सांसद नवनीत राणा,उनके पति और विधायक रवि राणा को गिरफ्तार कर लिया गया था। दोनों ने सीएम उद्धव ठाकरे के घर के बाहर हनुमान चालीसा पढ़ने की बात कही थी, जिसके बाद शिवसेना के कार्यकर्ताओं ने केस दर्ज कराया था, जिसपर पुलिस ने एक्शन लिया था।

8 वर्षीय बेटी ने अमरावती में किया पाठ

अब नवनीत राणा और विधायक रवि राणा की 8 वर्षीय बेटी आरोही राणा ने अमरावती में अपने माता-पिता की जेल से जल्द ही रिहाई के लिए अपने आवास पर हनुमान चालीसा का पाठ किया है। वह बोलीं कि मेरी मम्मी और पापा को जल्द ही छोड़ दिया जाए इसलिए मैं प्रार्थना कर रही हूं।  बता दें कि फिलहाल नवनीत राणा और रवि राणा जेल में बंद हैं. उनकी जमानत याचिका पर सेशन कोर्ट में 29 अप्रैल को सुनवाई होगी.


लाउडस्पीकर विवाद के बीच राणा दंपति ने पिछले हफ्ते उद्धव ठाकरे के घर ‘मातोश्री’ के बाहर हनुमान चालीसा पढ़ने का ऐलान किया था। इसके बाद शुक्रवार सुबह से ही उनके घर के बाहर शिवसैनिक भारी संख्या में जुट गए। उन्होंने दिनभर राणे दंपति के घर के बाहर हंगामा किया। शिवसैनिकों ने राणे दंपति पर धार्मिक भावनाओं को भड़काने का आरोप लगाया।

फिर शिवसैनिकों की शिकायत के बाद पुलिस ने आईपीसी की धारा 153 ए (धर्म,  जाति या भाषा के आधार पर 2 समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के लिए) के तहत मामला दर्ज किया और राणा दम्पति को गिरफ्तार कर लिया। फिर उन पर राजद्रोह का केस लगाकर जेल भेज दिया गया।

इधर केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने महाराष्ट्र सरकार से निर्दल लोकसभा सांसद नवनीत राणा की गिरफ्तारी और खार थाने में अमानवीय व्यवहार के आरोपों के बारे में एक तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी है। लोकसभा विशेषाधिकार और आचार समिति ने MHA से पहले एक रिपोर्ट मांगने को कहा था।

जेल में रहने के दौरान नवनीत राणा की तरफ से लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला को पत्र भी लिखा गया था। इसमें मुंबई पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए गए थे। कहा गया था कि पुलिस ने उनको पानी तक नहीं दिया था और ना ही बाथरूम जाने दिया था। साथ ही जातिसूचक शब्द भी कहे थे। हालांकि, बाद में मुंबई पुलिस कमिश्नर संजय पांडे ने एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें थाने के अंदर नवनीत राणा अपने पति रवि राणा संग चाय पी रही थीं। हालांकि जेल के अंदर उनके साथ कैसा व्यवहार किया गया इसके बारे में पुलिस ने अभी तक कोई जानकारी शेयर नहीं की है।

Back to top button