समाचार

हिमाचल की बेटी ने भारत का नाम रौशन किया, पीएम मोदी को जब पता चला कौन है ये लड़की तो खुद किया फोन

हिमाचल प्रदेश की बेटी आंचल ने दुनिया में भारत का परचम लहरा दिया है। आंचल ने इंटरनेशनल स्तर पर स्कीइंग प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल हासिल किया है। पीएम मोदी हिमाचल की इस बेटी को खुद फोन करके उसका हौसला बढ़ाया था। पीएम मोदी और आंचल के पिता से का खास रिश्ता भी रहा है, जिसके बारे में हम आपको आगे बताएंगे।

भारत का नाम स्कीइंग जैसे रोमांचक खेलों में दुनिया भर में रोशन करने वाली आंचल ठाकुर के बारे में कई ऐसी बातें हैं, जिन्हें जानकर आप ना केवल रोमांचित हो जाएंगे हैं बल्कि गर्व से भी महसूस करेंगे। आंचल के नाम 12 गोल्ड मेडल के साथ ही कई सिल्वर और न जाने कितने कांस्य पदक हैं, जिनकी बदौलत स्कीइंग के क्षेत्र में आंचल को हिमाचल प्रदेश ही नहीं पूरे भारत के लिए गौरव बनी हुई है।

पीएम मोदी ने बढ़ाया हौसला

आंचल का कहना है कि जब उन्होंने इंटरनेशनल लेवल पर स्कीइंग की थी, तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके उन्हें शाबाशी दी थी। मोदी को खुद पैराग्लाइडिंग जैसे स्पोर्ट्स का शौक रहा है और जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब रोशन ठाकुर उन्हें पैराग्लाइडिंग की ट्रेनिंग दिया करते थे। यहां से कनेक्शन निकला।

मोदी के ट्रेनर रह चुके हैं आंचल के पिता

पीएम मोदी को यह पता नहीं था कि आंचल उनके ट्रेनर रोशन ठाकुर की ही बेटी हैं। आंचल बताती हैं कि जब पीएम को यह पता चला तो मुझे उन्होंने ‘मुझे फोन किया और बधाई देकर मेरा हौसला बढ़ाया।’ इस हौसला अफ़ज़ाई ने आंचल के करियर को बुलंदी पर पहुंचाया।

आंचल का कहना है कि प्रधानमंत्री के शब्दों से उन्हें काफी खुशी हुई और उन्होंने दिन-रात हिमाचल प्रदेश से लेकर उत्तराखंड के औली और विदेशों में जमकर स्कीइंग स्लोप पर अभ्यास किया। और यह मेहनत 2021 में रंग लाई।

आंचल ने पिछले साल यानि 2021 में गोल्ड मेडल जीतकर इंटरनेशनल लेवल पर भारत का नाम रोशन किया। आंचल मानती हैं कि बेटियां आज बेटों से कम नहीं हैं और हर क्षेत्र में देश का नाम रोशन करने की काबिलियत रखती हैं।

Back to top button