समाचार

राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी, मिलेगा सस्ता पेट्रोल, जानिए कहां मिलना शुरू हो गई ये छूट

राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी है। राशनकार्ड धारकों को सस्ती दर पर राशन, गेंहू, चावल, चीनी, दाल आदि सरकार की तरफ से मिलते रहते हैं। अब सरकार ने राशन कार्ड योजना से पेट्रोल को भी जोड़ दिया है। आगे आपको बताते हैं कि कैसे मिलेगी ये सुविधा-

अब तक राशन कार्ड के जरिए लोगों को फ्री राशन, हर महीने गेहूं, चावल, चीनी जैसी जरूरत की चीजें दी जाती थीं। लेकिन 26 जनवरी से राशन कार्ड धारकों को एक नई सुविधा दी जा रही है। इस नई सुविधा के तहत सरकार की ओर से आम जनता, गरीबों और जरूरतमंदों को राशन कार्ड पर सस्ते पेट्रोल की सुविधा मिलेगी।

petrol price

झारखंड सरकार ने लागू की योजना

झारखंड सरकार ने राज्य में रहने वाले करीब 20 लाख लोगों को राशन कार्ड पर सस्ता पेट्रोल देने की घोषणा की है। इस खास सुविधा की शुरुआत 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके पर हो गई है। झारखंड की सोरेन सरकार ने ये पेट्रोल सब्सिडी योजना की शुरुआत की है, जिसका फायदा राशन कार्ड धारकों को मिलेगा।

petrol diesel

इन लोगों को मिलेगा लाभ

सरकार की इस योजना का लाभ सिर्फ लाल, पीला और हरा राशन कार्ड धारक ही उठा सकते हैं। पेट्रोल सब्सिडी योजना का लाभ उन लोगों को नहीं मिलेगा जिनका राशन कार्ड खराब हो चुका है या फिर निरस्त हो गया है। सिर्फ उसी राशन कार्ड धारक को योजना का लाभ दिया जाएगा, जो वर्तमान में उपयोग में लाया जा रहा है।

झारखंड सरकार ने एक और सुविधा दी

झारखंड की सोरेन सरकार ने सस्ता पेट्रोल का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड धारकों के अलावा एक और रास्ता निकाला है। इसके तहत प्रदेश में जिन लोगों के पास झारखंड राज्य निबंधन का दो पहिया वाहन है, वे लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

Money

खाते में आएंगे सब्सिडी के पैसे

पेट्रोल सब्सिडी योजना के तहत हर एक सदस्य को प्रतिमाह 10 लीटर पेट्रोल पर 25 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। इस हिसाब से हर महीने खाते में 250 रुपए एकमुश्त ट्रांसफर किए जाएंगे। पेट्रोल खरीदते समय पंप पर पूरी राशि का पेमेंट करना होगा। महीने के आखिर में खाते में 250 रुपए ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

Back to top button