अध्यात्म

शनि देव के प्रकोप का कारण बनेंगी आपकी ये गलत आदतें, आज ही कर दें बंद, देखें उपाय

धार्मिक ग्रंथों में शनि देव (Shani Dev) का काफी महत्त्व बताया गया है. उन्हें न्याय का देवता कहा जाता है. कहा जाता है इंसान ही नहीं देवता भी उनके प्रकोप से डरते है. किसी के भी जीवन को बर्बाद करने के लिए शनि देव की एक बुरी दृष्टि ही काफी होती है.

इसके साथ ही मान्यता है कि हमारे अच्छे और बुरे कर्मों का फल भी शनि देव ही देते है. कहा जाता है कि हमें अपने जीवन में कभी भी ऐसा काम नहीं करना चाहिए, जिससे शनि देव (Shani Dev) नाराज हों, या उन्हें पसंद नहीं हो.

shani dev

शनि देव (Shani Dev) जिस भी व्यक्ति पर अपनी कृपा बरसाते हैं उसे रंक से राजा बना देते हैं. वहीं अगर वह किसी से नाराज़ हो जाए तो राजा से रंक बनने में भी देर नहीं लगती. इसी वजह से शनि देव के स्वभाव के मुताबिक ही हमें अपना व्यवहार करना चाहिए. आइए आपको बताते है शनि की नाराजगी से बचने के लिए किन कामों से दूर रहना बेहतर है.

shani dev

शनि को नापसंद हैं ये काम
कहा गया है कि, गरीब-असहायों का अपमान और परेशान करने वाले लोगों को शनि देव कभी नहीं छोड़ते है. विशेष रूप से दृष्टिहीनों और दिव्यांगों के साथ किया गया गलत बर्ताव शनि देव (Shani Dev) को नाराज कर देता है.

shani dev

ग्रंथों में इस बात का खुलासा किया गया है कि, गंदे नाखून रखने वाले लोग भी बदहाली में जिंदगी गुजारते हैं. ऐसे लोगों से शनिदेव (Shani Dev) हमेशा नाराज रहते हैं.

old man

कहते हैं कि महिलाओं और बुजुर्गों का अपमान करने वाले लोग भी शनि के प्रकोप से बच नहीं पाते. शराब और मांस आदि का सेवन करने से भी शनि की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है. जो ये सब करते है उनकी कुंडली में शनि ग्रह कमजोर हो जाता है.और बुरे फल देते हैं.

इन सब के साथ ही एक मान्यता यह भी है कि, भोजन करते हुए कुत्ते को गलती से भी न सताएं. ऐसा करने से वह नाराज हो जाते हैं. दूसरों के धन पर बुरी नज़र रखने वाले चोरी करने वाले या फिर दूसरों का पैसा हड़पने वाले लोगों को भी शनि देव अपना प्रकोप दिखाते है. ऐसे लोगो को वह सड़कों पर ले आते है.

shani dev

इस तरह पाएं शनि देव की कृपा
कई धार्मिक ग्रंथों में इस बात का खुलासा किया गया है कि, रोगियों, असहायों, बुजुर्गों की मदद करनी चाहिए. कुत्तों को भोजन देना चाहिए.

इसके अलावा अगर आपकी कुंडली में शनि की दशा खराब है, तो नियमित रूप से ये काम करने से कुंडली में शनि मजबूत होता है. इस तरह के काम करने से आपके जीवन में आ रही रुकावटें भी दूर हो जाती है. इसके अलावा, शनि मंदिर में दीपक जलाना, गरीबों को काली चीजों का दान करना बहुत लाभकारी माना गया है.

Back to top button