बॉलीवुड

ऐसे फर्श से अर्श तक पहुंचे ‘कालीन भैया’, 10वीं में जिस लड़की पर आया था दिल उसी ने बनाया स्टार

हिंदी सिनेमा के मशहूर अभिनेता पंकज त्रिपाठी आज 45 साल के हो गए हैं. अपनी बेहतरीन अदाकारी से पंकज ने दर्शकों के दिलों में एक ख़ास जगह बनाई है. उनके काम की हर कोई काफी तारीफ़ करता है. पंकज ने बीते कुछ सालों में इतना शानदार काम किया है कि वे हिंदी सिनेमा के सर्वश्रेष्ठ अभिनेताओं की सूची में आकर खड़े हो गए हैं.

पंकज त्रिपाठी फिल्मों में साइड और सहायक रोल में ही नज़र आते हैं हालांकि वे लीड हीरो पर भी पड़ जाते हैं. उनका अंदाज हर किसी का दिल जीत लेता है. वे लगातार अभिनय के क्षेत्र में अपना अनाम और कद बढ़ाते जा रहे हैं. 5 सितंबर 1976 को बिहार के एक छोटे से शहर बेलसंद में पंकज का जन्म हुआ था.

बिहार की एक छोटी सी जगह से निकलकर पंकज त्रिपाठी ने बड़ा नाम कमाया. हालांकि उनका यहां तह पहुंचने का सफर काफी मेहनत और संघर्ष से भरा रहा. कहते हैं कि हर सफल आदमी के पीछे एक औरत हां हाथ होता है और पंकज के जीवन में भी कुछ ऐसा ही हुआ. उनकी सफलता में उनकी पत्नी मृदुला त्रिपाठी का बड़ा हाथ है.

pankaj tripathi

पंकज और मृदुला की शादी साल 2004 में हुई थी. पंकज त्रिपाठी ने गरीबी में अपने दिन काटे हैं. वे कभी एक छोटे से घर में रहते थे हालांकि आज उनके पास करोड़ों रूपये की संपत्ति है. एक समय ऐसा भी था जब वे सड़कों पर लोगों से काम मांगते थे और कहते थे कि मुझसे एक्टिंग करवा लो.

pankaj tripathi

पंकज के बुरे समय में उनका उनकी पत्नी मृदुला त्रिपाठी ने भरपूर साथ दिया था. वे पति के साथ कंधे से कंधे मिलाकर खड़ी रही. कई बार पंकज को भी पत्नी मृदुला के प्रति अपने प्यार का इजहार करते हुए देखा गया है. बताया जाता है कि पंकज ने मृदुला को पहली बार जब वे 10वीं क्लास में थे तब देखा था. इस बात का ख़ुलासा खुद पंकज ने अपने साक्षात्कार में किया था.

pankaj tripathi

पंकज ने अपने साक्षात्कार में अपनी प्रेम कहानी के बारे में बताते हुए कहा था कि, ‘जब वो 10वीं क्लास में थे तब उन्होंने पहली बार मृदुला को देखा था. वो छज्जे पर खड़ी थीं और पंकज उन्हें नीचे से देख रहे थे जब अचानक दोनों की नजरें टकरा गईं. इसके बाद दोनों की मुलाकात हुई और मैंने ठान लिया मैं मृदुला से शादी करूंगा.’

Pankaj Tripathi wife

पंकज और मृदुला एक दूसरे को चिट्ठी लिखा करते थे और एक दूसरे का हाल चाल लिया करते थे. इसी बीच काम के सिलसिले में पंकज का बाहर भी जाना लगा रहता था. वहीं एक वक्त वे पढ़ाई के लिए दिल्ली आ गए. हालांकि दोनों का प्यार लगातार परवान चढ़े गया. पंकज को यह भी लगा कि उनके दिल्ली आने के बाद मृदुला की शादी हो गई होगी लेकिन एक दिन पंकज ने मृदुला को फोन किया और फिर दोनों ने अपने प्यार का इजहार कर दिया.

pankaj tripathi

पंकज तो पढ़ाई के सिलसिले में दिल्ली आए हुए ही थे वहीं नौकरी के लिए मृदुला ने भी दिल्ली का रुख किया. यह दोनों फिर से मिले और फिर बात पहुंच गई शादी तक. दोनों की साल 2004 में शादी हो गई. आज कपल की एक बेटी है जिसका नाम आशी त्रिपाठी है. शादी के बाद फिल्मों में काम और नाम के लिए पंकज ने दिल्ली से मुंबई का रुख किया.

pankaj tripathi mridula and daughter ashi

पंकज के लिए फिल्मों में नाम कमाना कोई आसान काम नहीं था. वे फ़िल्मी दुनिया के लिए एक दम नए थे और वे किसी फिल्मी बैकग्राउंड से भी नहीं थे. वे काम के चक्क्र में लम्बे साम्य तक इधर-उधर भटकते रहे और उनके पास इस दौरान पैसे भी नहीं होते थे. इस संकट की घड़ी में उनकी पत्नी मृदुला उनका घर चलाती थी.

pankaj tripathi wife

बता दें कि, धीरे-धीरे पंकज को फिल्मों में काम मिलना शुरू हो गया. वे लगातार अच्छा काम करते गए और उन्हें बड़ी पहचान मिलते चली गई. उन्होंने ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’, ‘स्त्री’, ‘न्यूटन’ जैसी हिट फिल्मों में काम कर अपनी अदाकारी का लोहा मनवाया है. वहीं वेब सीरीज मिर्जापुर में कालीन भैया का किरदार निभाकर वे एक बड़े स्टार बन गए थे. आज वे करोड़ों रूपये की संपत्ति के मालिक हैं. वे एक आलीशान जीवन जीते हैं.

pankaj tripathi and kriti sanon

हाल ही में उन्हें कृति सेनन के साथ फिल्म ‘मिमी’ में देखा गया था जिसे मिली-जुली प्रतिक्रया मिली थी. वहीं उन्होंने अक्षय कुमार के साथ फिल्म ओह माय गॉड 2 की शूटिंग शुरू कर दी है.

Back to top button