विशेष

महिला ने 16 घंटे तक पानी में रखे पैर, फिर जो हुआ वह बहुत डरावना था – Pics

जब हम पानी से संबंधित कोई कार्य अधिक देर तक करते हैं तो हाथ और पैर की उंगलियाँ सिकुड़ जाती है। उसमें झुर्रियां पड़ने लगती है। लेकिन कुछ समय के बाद ये अपने आप ठीक भी हो जाती है। लेकिन जरा सोचिए क्या होगा जब आप पानी के अंदर पूरे 16 घंटे के लिए रहे? यकीनन इससे आपकी हालत खराब हो सकती है।

Trench Foot horrible

अब ब्रिटेन की डेना नाम की इस महिला को ही ले लीजिए। इस महिला ने 16 घंटे तक पानी में समय बिताया। इसका नतीजा ये हुआ कि उनके पैरों का बहुत बुरा हाल हो गया। उसमें हद से ज्यादा झुर्रियां पड़ गई। इतना ही नहीं उनके पैरों का रंग भी बदल गया।

Trench Foot horrible

महिला ने अपनी इस हालत के ऊपर एक टिकटॉक वीडियो भी बनाया है जो सोशल मीडिया पर अब वायरल हो रहा है। महिला ने वीडियो पोस्ट करते हुए बताया कि जब आप किसी वजह से 16 घंटे तक पानी के अंदर रहते हैं तो आपके पैरों का हाल कुछ ऐसा हो जाता है। इसे देख मैं असमंजस हूं। क्या कोई इसका इलाज बता सकता है?

Trench Foot wrinkles

महिला के पैरों की हालत देख लोग भी हैरत में पड़ गए। वे अलग अलग कमेंट्स करने लगे। किसी ने पूछा कि आखिर कोई इतना अधिक समय पानी में कैसे बीता सकता है। वहीं किसी ने उन्हें हीट पैक्स लगाने की सलाह दी तो कोई कहने लगा कि आप अपने पांव धूप में सेंक लो। वहीं बहुत से लोगों ने उन्हें स्किन स्पेशलिस्ट को दिखने का सुझाव किया।

Trench Foot serious

महिला के पैर की इस गंभीर हालत को देख कुछ यूजर्स ने गूगल का सहारा लिया और महिला को बताया कि आपको ट्रेंच फुट (Trench Foot) की समस्या है। ऐसी दिक्कत लंबे समय तक पानी में रहने से होती है। हालांकि महिला के पैरों की स्थिति बहुत खराब नजर आई। ऐसे में लोग भी हैरत में पड़े हुए हैं कि पानी से आखिर किसी के पैर ऐसे कैसे हो सकते हैं।

Trench Foot

इस घटना के सामने आने के बाद हर कोई यही कह रहा है कि पानी में काम करते समय सावधान रहिए। लगातार पानी के संपर्क में रहना ठीक नहीं है। यदि किसी कारण से आपको लंबे समय तक पानी में रहना भी पड़े तो बीच बीच में थोड़ा ब्रेक लीजिए। हो सके तो धूप सेंकते रहिए। ऐसा न करने पर आपके पैर और हाथ की हालत भी महिला की तरह हो सकती है।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। यदि हाँ तो इसे दूसरों के साथ भी शेयर करें।

Back to top button