दिलचस्प

ये हैं वो 6 बुरी आदतें जो असल में अच्छी हैं !

जब बच्चा पैदा होता है। तब से ही उसे अच्छी और बुरी आदतों के बारे में बताया जाता है और तब से ही वह समझने लगता है कि कौन सी आदत बुरी है और कौन सी आदत अच्छी है। बस इन्हीं कारणों की वजह से हम बच्चों पर कई तरह की पाबंदी लगा देते हैं ताकि उनमें बुरी आदतें ना आएं और अच्छी आदतें प्रवेश करें।

इन पाबंदियों की वजह से ही सबके मन में यह बात दर्शाती है कि यह आदत बुरी आदत है और इससे हमें नुकसान पहुंच सकता है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं। जिन्हें जानकर आपको हैरानी होगी कि यह आदतें है तो बुरी लेकिन असल में अच्छी हैं।
आइए जानते हैं वो बुरी आदतें जो अच्छी है फायदेमंद है.

बुरी आदतें जो अच्छी है –

1 – टीवी हमें क्रिएटिव बनाता है :

TV देखना किसे पसंद नहीं होता है चाहे वह पेरेंट्स हो या बच्चे हों या कोई भी मनुष्य हो। हर किसी को TV देखना बहुत पसंद होता है जिसके लिए बचपन से ही बच्चों को यह सिखाया जाता है कि टीवी कम देखना चाहिए। इससे समय बर्बाद होता है। लेकिन आप को हमारी इस बात से सहमत होना होगा कि अगर हम TV देखते हैं तो हमारा तनाव बहुत कम होता है और हम क्रिएटिविटी में ज्यादा ध्यान देने लगते हैं। इसलिए TV तो देखें जरूर, परंतु तनाव देने वाले प्रोग्राम ना देखकर तनावमुक्त होने वाले प्रोग्राम देखें और जिससे क्रिएटिव आइडिया आपको आये, इस तरह के प्रोग्राम देखें।

2 – फैटी फूड्स वजन कम करने में मददगार :

अगर बात आती है फास्ट फूड की तो इसको खाने के लिए हम हमेशा ही बच्चों को मना करते हैं। क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। पर आपको जानकर बहुत हैरानी होगी कि फास्ट फूड उनके लिए बेहतर है। जिनका वजन बहुत ज्यादा होता है। क्योंकि यह वजन कम करने में सहायता करता है और साथ ही में इसे खाने से भूख भी कम लगती है।

3 – देर तक सोना भी है फायदेमंद :

हमें हमेशा ही बचपन से यह सिखाया जाता है कि देर तक सोने से सेहत खराब होती है। यह आदत हमारी जिंदगी में नहीं होनी चाहिए। पर सिक्के के 2 पहलू होते हैं इसलिए इसका दूसरा पहलू यह है कि जो लोग देर तक सोते हैं। उनकी याददाश बढ़ती है और उनके अंदर सीखने की लगन की क्षमता भी बढ़ती है। परंतु हमें इतना भी देर तक नहीं सोना चाहिए जिसकी वजह से हम अपने जरूरी काम भी ना कर पाएं।

4 – मौज मस्ती और उछल-कूद भी होती है फायदेमंद :

बच्चों को हमेशा एक्टिव रहने के लिए उनका खेलकूद में भाग लेना बहुत ही जरूरी है। पर जब बच्चे धमाल मचाते हैं तो पैरेंट्स उन पर गुस्सा हो जाते हैं और यह कहते हैं कि वह चुप करके एक कोने में बैठ जाएं। पर ऐसा करने से बच्चे सुस्त हो जाते हैं। उछल कूद करने से धमाल मचाने से उनका शरीर एक्टिव होता है और उनकी उम्र भी लंबी होती है।

5 – तेज आवाज में गाना सुनना भी अच्छा है :

जब हम किसी सोसाइटी में रहते हैं तो वहां पर लोगों से कहा जाता है कि वह कम वॉल्यूम में गाना सुनें। पर अगर आप ध्यान दें तो जब आप तेज आवाज में गाने सुनते हैं तो आपका तनाव कम हो जाता है। आप झूमने लगते हैं।

6 – कॉफी पीना भी है फायदेमंद :

जिन लोगों को चाय पीने का बहुत शौक है। उन्हें चाय की जगह कॉफी पीना चाहिए। इससे उनकी नींद दूर भाग जाती है और डायबिटीज जैसी बीमारी का खतरा होना की संभावना कम हो जाती है। इससे शरीर को उर्जा भी मिलती है।

Back to top button