अध्यात्म

13 अप्रैल नवरात्रि शुरू होने से एक दिन पहले कर दें ये काम, मां दुर्गा की बन जाएगी कृपा

13 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि शुरू हो रहे हैं, जो कि 22 अप्रैल तक चलने वाले हैं। इस दौरान मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। कई लोग तो पूरे नौ दिनों तक नवरात्रि का व्रत रखते हैं। नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना की जाती है। जिसके साथ ही इस पर्व की शुरुआत होती है। शास्त्रों के अनुसार, नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा करने से व इनसे जुड़ें पाठों को पढ़ने से हर मनोकामना पूर्ण हो जाती है और मां की विशेष कृपा बनती है।

नवरात्रि शुरू होने से पहले आप नीचे बताए उपायों को करें। इन उपायों को करने से मां प्रसन्न हो जाती हैं और घर पर मां की कृपा बन जाती है। इसलिए आप नवरात्रि घटस्थापना के पहले नीचे बताए गए जरूर कामों को जरूर कर लें।

घर की करें साफ-सफाई

नवरात्रि से पहले अपने घर की सफाई अच्छे से कर लें। घर के कोनों को अच्छे से साफ करें और घर के मंदिर की भी सफाई अवश्य करें। मंदिर साफ करते हुए खंडित मूर्तियों को मंदिर से बाहर कर दें। घर में एक भी जाला ना होने दे। वहीं नवरात्रि की सुबह को गंगा जल से शुद्ध करें।

करें इस रंग का प्रयोग

कलश स्थापना करते हुए जिस चौकी को रखें उसे अच्छे साफ कर लें। चौकी ऊपर से या नीचे से एकदम साफ हो और उसपर कोई मिट्टी जमा न हो। इस चौकी पर पीले रंग का या लाल रंग का वस्त्र बिछाएं। शस्त्रों के अनुसार इस रंग से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

बनाएं स्वास्तिक का निशान

कलश स्थापना करने से पहले घर के मुख्य दरवाजे पर स्वास्तिक का निशान जरूर बनाएं। घर के मुख्य दरवाजे पर ये निशान
बनाने के बाद मंदिर के दरवाजे पर भी स्वास्तिक का निशान बनाएं। उसके बाद अपनी पूजा को आरंभ करें।

रसोई को रखें स्वच्छ

नवरात्रि से पहले रसोई की सफाई अच्छे से कर लें। रसोई घर में लाल, पीला व नारंगी रंग का प्रयोग करें। तामसिक चीजों को यानी लहसुन प्याज आदि को निकाल लें और नौ दिनों का इनका प्रयोग न करें। वास्तु के नियमानुसार रसोई घर को हमेशा साफ और स्वच्छ रखना चाहिए और नवरात्रि के दौरान रसोई घर को बिल्लकुल भी गंदा न होने दें।

घर की दक्षिण पूर्व दिशा को रखें ठीक

घर की दक्षिण पूर्व दिशा को एकदम सही रखें। इस दिशा में गंदगी न होने दें और न ही अधिक सामनों से इस दिशा में भरें। शास्त्रों के अनुसार देवी का क्षेत्र दक्षिण दिशा में होता है। इसलिए माता की पूजा करते समय भी आपका मुख दक्षिण या पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए। कहा जाता है कि पूर्व दिशा में पूजा करने से चेतना जागृत होती है। वहीं दक्षिण दिशा की तरफ करके पूजा करने से मानसिक शांति मिलती है।

नवरात्रि का शुभ मुहूर्त

नवरात्र का शुभारंभ 13 अप्रैल से होगा। घट स्थापना का शुभ मुहूर्त 13 अप्रैल (मंगलवार) को सूर्याेदय से 9:43 बजे तक और अभिजीत मुहूर्त 11:45 बजे से दोपहर 12:18 बजे तक है।

Back to top button