बॉलीवुड

इस एक शर्त पर हुई थी अमिताभ और जया की शादी, हरिवंशराय बच्चन ने बेटे से कहा था कुछ ऐसा

हिंदी सिनेमा की जानी-मानी अभिनेत्री, सपा सांसद और अमिताभ बच्चन की पत्नी जया बच्चन आज 73 वर्ष की हो गई है. आज ही के दिन साल 1948 को जया बच्चन का जन्म मध्यप्रदेश के जबलपुर में हुआ था. जया बच्चन ने बॉलीवुड की कई शानदार और यादगार फिल्मों में काम किया है.

जया बच्चन बॉलीवुड के उन चुनिंदा कलाकारों में शामिल रही है जिनका बॉलीवुड के साथ ही राजनीतिक करियर भी सफ़ल रहा है. एक बेहतरीन अभिनेत्री के साथ ही दुनिया ने उन्हें एक कामयाब राजनेत्री के रूप में भी देखा है. जिस समय जया बच्चन अपने फ़िल्मी करियर में शिखर पर थी, तब उन्होंने सदी के महानायक अमिताभ बच्चन से शादी कर ली थी. लेकिन दोनों की शादी एक शर्त पर हुई थी. आइए आज जया बच्चन के जन्मदिन के ख़ास अवसर पर आपको जया और अमिताभ की शादी से जुड़ा एक ख़ास किस्सा बताते हैं…

अमिताभ बच्चन और जया बच्चन दोनों ने ही हिंदी सिनेमा में ख़ूब नाम कमाया है. अमिताभ बच्चन के तो कहने ही क्या पूरी दुनिया ने उनके नाम और काम का लोहा माना है. वहीं जया बच्चन भी अमिताभ पर अपना दिल हार बैठे थे. बता दें कि, अमिताभ और जया पहली बार फिल्म गुड्डी के सेट पर मिले थे. इस फिल्म में दोनों ने पहली बार साथ में काम किया था. फिल्म के दौरान ही दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ गई थी और दोनों का प्रेम प्रसंग शुरू हो गया.

अमिताभ और जया का प्यार धीरे-धीरे परवान चढ़ने लगा. जब जया बच्चन हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ फिल्म बावर्ची में काम कर रही थी, तब भी अमिताभ जया से मिलने के लिए शूटिंग सेट पर जाया करते थे. बहुत जल्द ही दोनों का प्यार शादी में तब्दील हो गया. 3 जून 1973 को अमिताभ ने खुद से करीब 5 साल छोटी जया संग सात फेरे ले लिए थे. बता दें कि, दोनों की शादी अचानक से हुई थी.

अमिताभ ने सुनाया था किसा..

अमिताभ बच्चन ने एक बार एक किस्सा सुनाते हुए कहा था कि, फिल्म जंजीर की कामयाबी के बाद सारे दोस्त मिलकर लंदन जाने की तैयारी में थे जिसमें उनके साथ जया भी थीं. लेकिन पिता पिता हरिवंशराय बच्चन की शर्तों के कारण दोनों को विवाह बंधन में बंधना पड़ा था. दरअसल, जब हरिवंश राय बच्चन को यह पता चला कि जया भी अमिताभ के साथ लंदन जा रही है तो उन्होंने अमिताभ के सामने शर्त रख दी कि अगर साथ में लंदन जाना है तो पहले दोनों शादी कर लें.

पिता हरिवंश राय की शर्त के आगे अमिताभ बच्चन को झुना पड़ा. उन्होंने पिता की बात मानते हुए जया बच्चन से 3 जून 1973 को शादी कर ली. दोनों के शादी एक सादे समारोह में हुई थी. इसके बाद दोनों अपने दोस्तों के साथ लंदन के लिए रवाना हो गए थे. शादी के बाद अमिताभ और जया दो बच्चों बेटे अभिषेक और बेटी श्वेता के माता-पिता बने.

इन अवॉर्ड्स से सम्मानित की गई जया बच्चन…

जया बच्चन को उनके बेहतरीन काम के चलते कई अवॉर्ड्स से भी नवाजा गया है. जया बच्चन को 9 फिल्म फेयर पुरस्कार मिले हैं, इनमे से उन्होंने तीन अवॉर्ड सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और तीन सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के जीते हैं. जबकि साल 1992 में जया बच्चन को भारत सरकार ने पद्म श्री से सम्मानित किया था.

Back to top button