समाचार

कोरोना पर मोदी ने किया मुख्यमंत्रियों के साथ मंथन, कहा-नहीं रोकी दूसरी लहर तो फैल जाएगी महामारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए आज राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की। इस दौरान कोरोना के बढ़ते मामलों पर चर्चा की गई और पीएम ने कहा कि अगर कोरोना की दूसरी लहर पर तुरंत काबू नहीं पाया गया। तो कोविड-19 महामारी फिर से पूरे देश में फैल जाएगी। मोदी ने बैठक में शामिल हुए राज्यों के मुख्यमंत्री को इस दिशा में सख्ती बरतने को कहा। इन्होंने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई का दुनिया में उदाहरण दिया जाता है। हमारी स्वस्थ होने की दर 96 प्रतिशत से अधिक है और मरने वाले लोगों की संख्या सबसे कम है। हमें कोरोना वायरस को फिर से फैलने से फौरन रोकना होगा। राज्य सरकार छोटे शहरों में टेस्टिंग की दर को बढ़ाए।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना की लड़ाई में हम आज जहां तक पहुंचे हैं। उससे आया आत्मविश्वास, लापरवाही में नहीं बदलना चाहिए। हमें जनता को पैनिक मोड में भी नहीं लाना है। जनता को परेशानी से मुक्ति  दिलानी है। भय का साम्राज्य नहीं पसरे और कोरोना पर रोक भी लग जाए। हमें कोरोना की इस उभरती हुई “सेकंड पीक” को तुरंत रोकना होगा। इसके लिए हमें त्वरित और निर्णायक कदम उठाने होंगे।

नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि दुनिया के अधिकांश कोरोना प्रभावित देश ऐसे हैं जिन्हें कोरोना की कई वेव का सामना करना पड़ा है। हमारे देश में कुछ राज्यों में मामले कम होने के बाद अचानक से बढ़ने लगे हैं। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट बहुत ज्यादा है। देश के 70 जिलों में तो पिछले कुछ हफ्तों में ये वृद्धि 150% से भी ज्यादा है। अगर हम इस बढ़ती हुई महामारी को यहीं नहीं रोकेंगे। तो देशव्यापी आउटब्रेक की स्थिति बन सकती है। हमें जल्दी और निर्णायक कदम उठाने होंगे।

मोदी ने ‘टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट’ पर जोर दिया और कहा कि हमें उतनी ही गंभीरता की जरूरत है जैसे कि हम पिछले एक साल से करते आ रहे हैं। हर संक्रमित व्यक्ति के संपर्क को कम से कम समय में ट्रैक करना और RT-PCR टेस्ट रेट 70 प्रतिशत से ऊपर रखना बहुत अहम है। हमें छोटे शहरों में रेफरल सिस्टम और एम्बुलेंस नेटवर्क के ऊपर विशेष ध्यान देना होगा।

टीकाकरण अभियान का किया जिक्र

मोदी ने टीकाकरण अभियान की बात करते हुए कहा कि देश में टीकाकरण अभियान तेजी से चल रहा है।  देश में वैक्सीनेशन की गति लगातार बढ़ रही है। हम एक दिन में 30 लाख लोगों को वैक्सीनेट करने के आंकड़े को भी पार कर चुके हैं। लेकिन इसके साथ ही हमें वैक्सीन की बर्बादी की समस्या को बहुत गंभीरता से लेना।

गौरतलब है कि देश में एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। जिससे की कोरोना की दूसरी लहर आने की आंशका है। ऐसे में देश में करोना की स्थिति को काबू में किया जाए, इसके लिए पीएम ने आज राज्य के मुख्यमंत्रियों के साथ ये बैठक की थी। हालांकि इस बैठके के दौरान पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ इस बैठक में शामिल नहीं हुए थे।

Back to top button