बॉलीवुड

टीवी के यह 6 कलाकार निभा चुके हैं भोलेनाथ शिव का किरदार, इन में से कौन है आप का फेवरेट

देश भर में एक बार फिर कोरोना ने अपना प्रकोप फैलाना शुरू कर दिया हैं. देश के कई हिस्सों में दोबारा से लॉक डाउन जैसे हालात बन रहे हैं. महाराष्ट्र के कई हिस्सों में तो लॉक डाउन दोबारा से लगाया भी जा चुका हैं. इसी बीच आज 11 मार्च को महाशिवरात्रि का पावन पर्व मनाया जा रहा हैं. पाबंदियों के बाद भी मंदिरों में शिव भक्तों की भीड़ लग रही हैं. मंदिरों में शिवलिंग पर रुद्राभिषेक हो रहा हैं.

आज महाशिवरात्रि के अवसर पर हम आपको मिलवाने जा रहे हैं टीवी के ऐसे कलाकार से जिन्होंने अपनी शानदार एक्टिंग से टीवी पर शिव को इस तरह उतारा की हर कोई उनका दीवाना ही गया. आज हम आपको उन्ही कलाकारों से मिलवाते हैं.

मोहित रैना
इस लिस्ट में सबसे पहले नाम आता हैं अभिनेता मोहित रैना का. उन्होंने टीवी सीरियल ‘देवों के देव महादेव’ में भगवान शिव का किरदार प्ले किया था. उनके किरदार को जिसने देखा वो उनका दीवाना हो गया. उन्होंने शानदार एक्टिंग से हर किसी को अपना दीवाना बना दिया था. वो अपनी इसी किरदार से इंडस्ट्री में लोकप्रिय हुए थे.

मुकेश सोलंकी
‘गणेश लीला’ नाम के टीवी सीरियल में दिखाई देने वाले शिव का असल जिंदगी में नाम मुकेश सोलंकी हैं. इस किरादर को प्ले करने के बाद ही उन्हें पहचान मिली थी.

यशोधन राणा
अभिनेता यशोधन राणा भी टीवी पर शिव का किरदार निभाते हुए नज़र आ चुके हैं. इन्होने टीवी सीरियल ‘ओम नम: शिवाय’ में भगवान शिव का किरदार निभाया था. इसी शो से यशोधन मशहूर हुए थे.

हिमांशु सोनी
इस अभिनेता ने भी अपने किरदार से लोगों के दिलों में जगह बना ली थी. हिमांशु ने सोनी चैनल के सीरियल ‘नीली छतरी वाले’ में शिवाय का किरदार प्ले किया था. इसी किरदार से वह भी देश भर में मशहूर हुए थे.

संतोष शुक्ला
अभिनेता संतोष शुक्ला ने शो ‘जय जय शिव शंकर’ में शिव का जानदार और यादगार किरादर टीवी पर उतारा था. इसके साथ ही अभिनेता संतोष भगवान विष्णु, कभी चन्द्रकांता के कुंवर वीरेन्द्र सिंह और टीवी जगत के कई बड़े और हिट कॉस्ट्यूम ड्रामा में अभिनय करते नज़र आ चुके हैं.

समर जय सिंह
अभिनेता समर जय सिंह ने 90 के दशक में दूरदर्शन पर आने वाले सीरियल ‘ओम नम: शिवाय’ में भोलेनाथ का किरदार निभाया था. इस शो की वजह से कई लोग उन्हें शिव तक मानने लगे थे. उनकी एक्टिंग की वजह से ये शो दूरदर्शन पर काफी पॉप्युलर हुआ था.

इन अभिनेताओं के अलावा भी कई एक्टर टीवी पर शिव के किरदार को चित्रित कर चुके हैं. लेकिन उन्हें वह पहचान और शोहरत कभी नहीं मिली जो इन लोगों को मिल चुकी हैं. आज महाशिवरात्रि के अवसर पर जानें पूजा का शुभ मुहूर्त. महाशिवरात्रि के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त : महाशिवरात्रि त्रयोदशी तिथि- 11 मार्च 2021 (गुरुवार), चतुर्दशी तिथि प्रारंभ– 11 मार्च, दोपहर 2 बजकर 39 मिनट पर शुरू होगी, चतुर्दशी तिथि समाप्त– 12 मार्च, दोपहर 12 बजकर 23 मिनट पर. महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए मंत्र, ॐ शिवाय नम:, ॐ महाकालाय नम:, ॐ अंगारेश्वराय नम:. आप शिव को प्रसन्न करने के लिए महाशिवरात्रि पर महामृत्युंजय जाप करने से शारीरिक, मानसिक व तांत्रिक परेशानी तथा पारिवारिक समस्याएं समाप्त हो जाती हैं.

Back to top button